बजट के बाद गोल्ड के दाम धड़ाम.. चांदी भी लुढ़का.. जानिए कितना सस्ता हुआ सोना

बजट के बाद गोल्ड के दाम धड़ाम.. चांदी भी लुढ़का.. जानिए कितना सस्ता हुआ सोना

बजट के बाद गोल्ड के दाम धड़ाम.. चांदी भी लुढ़का.. जानिए कितना सस्ता हुआ सोना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : February 2, 2022/3:00 am IST

Gold-Silver Price today : नई दिल्ली। देश का आम बजट पेश होने के ठीक एक दिन बाद सोना-चांदी के भाव में गिरावट आई है। कारोबारी सप्ताह के तीसरे दिन आज (बुधवार) यानी 02 फरवरी 2022 की सुबह सोना सस्ता हुआ है, तो वहीं चांदी के दाम भी घट गए हैं।

पढ़ें- इंदौर एयरपोर्ट पर 5 यात्री संक्रमित मिले, सभी को दुबई की उड़ान में सवार होने से रोका गया

इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, सर्राफा बाजार में 02 फरवरी की सुबह 999 शुद्धता वाले 24 कैरेट सोने का रेट 246 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता होने साथ 48008 रुपये हो गया है। जबकि चांदी भी मंगलवार शाम की तुलना में 235 रुपये प्रति किलो सस्ती हुई है। 999 शुद्धता वाली चांदी का रेट 61375 रुपये प्रति किलो पहुंच गया है, जो दिन 61610 रुपये था।

पढ़ें- किम जोंग पहली बार पत्नी के साथ कई कार्यक्रमों में आए नजर, दर्शकों ने किया जोरदार स्वागत

इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक, मंगलवार सुबह के मुकाबले शाम के समय सोने-चांदी के भाव में बढोतरी देखी गई। IBJA के अनुसार 999 शुद्धता वाले 24 कैरेट सोने का रेट सुबह में 47976 रुपये था जो शाम के समय 48254 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंचा तो वहीं, चांदी का भाव भी बढ़ने के साथ कीमत 61610 रुपये प्रति किलो पहुंच गई थी। वहीं, बुधवार सुबह को फिर कीमतों में गिरावट आई है।

पढ़ें- पिता-पुत्री के पवित्र रिश्ते को किया शर्मसार, 5 साल तक बेटी से मिटाता रहा हवस.. करतूत का ऐसे हुआ खुलासा

इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन की ओर से जारी कीमतों से अलग-अलग प्योरिटी के सोने के स्टैंडर्ड भाव की जानकारी मिलती है। ये सभी दाम टैक्स और मेकिंग चार्ज के पहले के हैं। IBJA द्वारा जारी किए गए रेट देशभर में सर्वमान्य हैं लेकिन इसकी कीमतों में जीएसटी शामिल नहीं होती है। बता दें कि गहने खरीदते समय सोने या चांदी के रेट टैक्स समेत होने की वजह से ज्यादा होते हैं।

पढ़ें- महिला फुटबॉलरों को अब मिलेगा 14 सप्ताह का मातृत्व अवकाश.. यहां अवकाश नीति में किया गया बदलाव

बता दें कि ibja की ओर से केंद्रीय सरकार द्वारा घोषित छुट्टियों के अलावा शनिवार और रविवार को रेट जारी नहीं किए जाते हैं। 22 कैरेट और 18 कैरेट गोल्ड जूलरी के खुदरा रेट जानने के लिए 8955664433 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं। कुछ ही देर में एसएमएस के जरिए रेट्स मिल जाएंगे। इसके अलावा लगातार अपडेट्स की जानकारी के लिए www।ibja।co या ibjarates।com पर देख सकते हैं।