HDFC Bank hikes prime lending rate on home loans

इन बैंकों ने ग्राहकों को दिया जोर का झटका! अब हर महीने लगेगी इतने रुपये की चपत, आज से बदल जाएंगे ये नियम

HDFC Bank hikes prime lending rate on home loans बैंक ने हाउसिंग लोन पर अपनी रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट में बदलाव किया है।

Edited By :   Modified Date:  December 20, 2022 / 03:55 PM IST, Published Date : December 20, 2022/3:55 pm IST

HDFC Bank hikes prime lending rate : नई दिल्ली। HDFC बैंक ने अपने ग्राहकों को जोरदार झटका दिया है। बैंक ने हाउसिंग लोन पर अपनी रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट में बदलाव किया है। बैंक ने एक बयान में कहा कि 20 दिसंबर 2022 से उसने अपने प्राइम लेंडिंग रेट में 35 बेसिस प्वाइंट यानी 0.35 फीसदी की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। इस इजाफे के बाद होम लोन की मिनिमम दर बढ़कर अब 8.65 फीसदी हो गई है। HDFC के अनुसार, होम लोन पर 8.65 फीसदी की ब्याज दर सिर्फ उन ग्राहकों के लिए ही होगी, जिनका क्रेडिट स्कोर 800 या उससे अधिक होगा।

Read more: Income Tax Slab: अब पांच लाख तक कमाने वालों को नहीं देना होगा टैक्स! नौ साल बाद इनकम टैक्स स्लैब में होगा बड़ा बदलाव 

लोन की दरों में होगा इजाफा

इस साल मई से लेकर अब तक HDFC बैंक अपनी लोन की दरों में 2.25 फीसदी तक का इजाफा कर चुका है। एक बार फिर से हुई बढ़ोतरी के बाद होम लोन और महंगा हो जाएगा। होम लोन पर ब्याज दर बढ़ने से लोगों की ईएमआई बढ़ जाती है। बढ़ी EMI का बोझ कम करने का एक उपाय लोन का टेन्योर बढ़वाना है। आम तौर पर बैंक भी चाहते हैं कि कस्टमर लोन का टेन्योर बढ़वाएं।

HDFC ने पिछले महीने भी प्राइम लेंडिंग रेट में बढ़ोतरी का ऐलान किया था। HDFC ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि एडजस्टेबल रेट होम लोन को फ्लोटिंग या वेरिएबल रेट लोन के रूप में भी जाना जाता है। ARHL का बेंचमार्क रेट RPLR से जुड़ा होता है। HDFC का कोई भी बदलाव RPLR लागू ब्याज दरों पर असर डाल सकता है।

RBI ने बढ़ाए रेपो रेट

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कुछ समय पहले रेपो रेट में इजाफा किया था। इसके बाद से देश के प्राइवेट और सरकारी बैंकों ने अपने लोन महंगे कर दिए हैं। रिजर्व बैंक के द्वारा महंगाई पर नियंत्रण के लिए उठाए जाने वाले कदमों से कर्ज की दरों पर असर पड़ रहा है।

HDFC Bank hikes prime lending rate : रिजर्व बैंक ने इस साल लगातार पांच बार रेपो रेट में बढ़ोत्तरी की है। साल के आखिरी महीने में रेपो रेट में 0.35 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद रेपो रेट 6.25 फीसदी पर पहुंच गया है। इस साल केंद्रीय बैंक ने ब्याज दरों में कुल 2.25 फीसदी का इजाफा किया है। रिजर्व बैंक की ओर से रेपो रेट में बढ़ोतरी का सिलसिला मई 2022 महीने से शुरू किया गया था। तब रेपो रेट में 0.40 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी।

Read more: Post Office FD: इस सरकारी योजना से आप कमा सकते हैं 15 लाख रुपये, जानें फॉर्मूला और स्कीम डिटेल्स 

Axis Bank ने की 30 आधार अंकों की बढ़ोतरी

एक्सिस बैंक के अनुसार 1-वर्ष की MCLR अब पिछले 8.45% से बढ़कर 8.75% हो गई है। जबकि 2 वर्ष और 3 वर्ष की MCLR अब क्रमशः 8.55% और 8.60% की तुलना में 8.85% और 8.90% है। इस बीच छह महीने की एमसीएलआर 8.40% से बढ़कर 8.70% हो गई है और तीन महीने की एमसीएलआर पहले के 8.35% से बढ़कर 8.65% हो गई है। पिछले 8.25% की तुलना में एक महीने और ओवरनाइट अवधि की एमसीएलआर 8.55% है। बैंक ने कहा कि ये दरें अगली समीक्षा तक मान्य रहेंगी

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers