दिसंबर में दफ्तर में काम करने वाले पेशेवरों की नियुक्ति गतिविधियां चार प्रतिशत बढ़ीं : रिपोर्ट |

दिसंबर में दफ्तर में काम करने वाले पेशेवरों की नियुक्ति गतिविधियां चार प्रतिशत बढ़ीं : रिपोर्ट

दिसंबर में दफ्तर में काम करने वाले पेशेवरों की नियुक्ति गतिविधियां चार प्रतिशत बढ़ीं : रिपोर्ट

:   Modified Date:  January 11, 2023 / 08:50 PM IST, Published Date : January 11, 2023/8:50 pm IST

मुंबई, 11 जनवरी (भाषा) दफ्तर में काम करने वाले पेशेवरों (व्हाइट कॉलर) की नियुक्ति संबंधी गतिविधियां दिसंबर, 2022 में सालाना आधार पर चार प्रतिशत बढ़ी हैं। एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

रोजगार मंच नौकरीडॉटकॉम की तरफ से जारी ‘जॉबस्पीक’ सूचकांक के अनुसार पिछले महीने नई भर्तियों से संबंधित विज्ञापन चार प्रतिशत बढ़कर 2,890 पर पहुंच गए जो इससे पिछले वर्ष यानी 2021 के इसी महीने में 2,770 थे।

इसमें आगे कहा गया है कि 2022 की शुरुआत में भर्तियों में तेजी की रफ्तार गति कुछ प्रमुख क्षेत्रों को छोड़कर दूसरी छमाही में भी कायम रही।

रिपोर्ट के अनुसार, दिसंबर, 2022 में बीमा क्षेत्र में नियुक्ति गतिविधियों की तुलना यदि साल की पहली छमाही से की जाए, तो इसमें 51 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि देखने को मिली।

इसके अलावा, 2022 की पहली छमाही की तुलना में वृद्धि की प्रवृत्ति वाले अन्य उद्योगों में पेट्रोलियम (33 प्रतिशत), बैंकिंग (24 प्रतिशत), रियल एस्टेट (21 प्रतिशत) और वाहन (12 प्रतिशत) शामिल हैं।

हालांकि, वैश्विक बाजारों से जुड़े सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) और बीपीओ क्षेत्रों में साल की पहली छमाही से दिसंबर में क्रमश: 19 प्रतिशत तथा नौ प्रतिशत की गिरावट आई, जिसमें स्टार्टअप नियुक्तियां सबसे अधिक प्रभावित हुईं।

भाषा रिया अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)