FASTag Rules for Double Toll-Tax : क्या आपके फास्टैग से कट जाते हैं एक्स्ट्रा पैसे? बड़ी आसानी से मिल सकता है रिफंड, यहां देखें पूरी प्रक्रिया
FASTag Rules for Double Toll-Tax : क्या आपके फास्टैग से कट जाते हैं एक्स्ट्रा पैसे? बड़ी आसानी से मिल सकता है रिफंड |
How to get back the extra money deducted from Fastag
नई दिल्ली। FASTag Rules for Double Toll-Tax : गाड़ियों से एक राज्य से दूसरे राज्य में सफर के दौरान रास्ते में टोल प्लाजा पर टोल टैक्स चुकाने के नियम से हर कोई वाकिफ होता है। टोल प्लाजा पर पहले टोल टैक्स चुकाकर पर्ची लेने के लिए लगने वाली लंबी कतारें लगती थी जिससे ट्राफिक भी लगने लगता था। अब देश में टोल टैक्स के लिए व्यवस्था काफी हद तक आसान हो चुकी है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने कुछ वर्षों पहले फास्टैग की सुविधा शुरू कर दी है। इसके जरिए महज कुछ सेकेंड्स में ही टोल प्लाजा पर टोल टैक्स कट जाता है।
FASTag Rules for Double Toll-Tax : हाईवे स्थित टोल प्लाजाओं पर फास्टैग की सुविधा के चलते न सिर्फ भीड़ का दबाव कम होता है, बल्कि बड़े पैमाने पर लोगों का समय और फ्यूल भी बचता है। इसलिए आज के समय में गाड़ी में फास्टैग का लगा होना बहुत जरूरी है। गाड़ी में फास्टैग के न लगने पर दोगुना टोल टैक्स भरना पड़ता है। इसके साथ ही फास्टैग को अपडेट रखना भी जरूरी है। हाल ही में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने फास्टैग से जुड़े नए नियमों को 1 अगस्त से लागू कर दिया है।
पैसा एक्स्ट्रा कटने पर क्यों करें?
कई बार हम यात्रा करते समय फास्टैग से टोल कटवाते हैं तो एक ही समय में दो बार टोल का पैसा कट जाता है। ऐसा मामला एमपी से सामने आ चुका है। अब सोचने वाली बात ये है कि अगर पैसा ज्यादा या फिर एक ही समय में दो बार कट रहा है तो रिफंड कैसे आएगा। इन पैसों को वापस पाने का तरीका काफी आसान है। केवल एक कॉल के जरिए आपने कटे हुए एक्स्ट्रा पैसे वापस मिल सकते हैं।
एक्स्ट्रा पेमेंट के पैसे कैसे मिलेंगे वापस?
फास्टैग अकाउंट से दोगुने पैसे कटने पर या एक्स्ट्रा पेमेंट होने पर NHAI के टोल-फ्री नंबर 1033 पर कॉल करके शिकायत दर्ज की जा सकती है। इस नंबर पर कॉल मिलाने पर अथॉरिटी की तरफ से दिए जा रहे दिशा-निर्देशों को फॉलो करके आपकी शिकायत मंजूर कर ली जाएगी। आपके द्वारा दर्ज की गई शिकायत के सही होने पर गलत तरीके से कटे पैसों को वापस आपके फास्टैग अकाउंट में रिफंड कर दिया जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया में 20 से 30 दिनों का समय लग सकता है।
बैंक से ले सकते हैं जानकारी
NHAI के हेल्पलाइन नंबर के अलावा पैसे रिफंड कराने के लिए एक रास्ता और भी है। इसके लिए आपको अपने फास्टैग जारी करने वाले बैंक से संपर्क करना होगा। बैंक कर्मी NPCI की वेबसाइट पर जाकर हेल्पलाइन नंबर के बारे में जानकारी ले सकते हैं और आपकी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके बाद शिकायत के सही प्राप्त होने की स्थिति में आपके फास्टैग अकाउंट में पैसे वापस आ जाएंगे।

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