If you are planning to roam in the rain, these are free and very

बारिश में घूमने का बना रहे हैं प्लान तो, ये हैं फ्री और बेहद खूबसूरत जगहें….. जानें पूरी खबर

बारिश का मौसम शानदार होता है, जहां आप नेचर के हर दिन के बदलते नजारे को बेहद करीब से देख पाते है, हाल फिलहाल यदि आपका भी मन कर रहा है कि इंद्रधनुष के छोर का पता लगाना है तो आप सही खबर पढ़ रहे है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : August 12, 2022/5:32 pm IST

Tour In Rainy Session Free Place: बारिश का मौसम शानदार होता है, जहां आप नेचर के हर दिन के बदलते नजारे को बेहद करीब से देख पाते है, हाल फिलहाल यदि आपका भी मन कर रहा है कि इंद्रधनुष के छोर का पता लगाना है तो आप सही खबर पढ़ रहे है। दरशल यहां मै सिर्फ आपको खूबशूरत जगहो का नाम बताने नही जा रहा बल्कि वो जगहो के बारे में भी बताने जा रहा हूं जो जहां आपको कोई एंट्री फीस देने की जरुरत नही है। तो आराम से बैठ जाइए क्यूंकि अब शुरु होने जा रहा है एक बाद एक फ्री प्लेसेस की डिटेलिंग।

Read More:राखी बांधने को लेकर भाई का इंतजार करती रही बहन, घर पहुंचा भाई का शव 

1.शांतिकुंज, हरिद्वार

आप देश के किसी भी कोने में रहते है, आपको एक बार बनारस और हरिद्वार के साथ ऋषिकेश घूमना ही चाहिए, आप अखिल विश्व गायत्री परिवार के युग तीर्थ शांतिकुंज हरिद्वार में जाकर रुक सकते हैं। गुरुदेव श्री राम आचार्य शर्मा और माता भगवती देवी की यह तपोस्थली एकदम दिव्यता से युक्त है। यहां पर सत्संग और योग का भी सेशन कराया जाता है। यहां से आप पैदल घूमते हुए आसपास की प्राकृतिक खूबसूरती का भी आनंद उठा सकते हैं।

Read More: यमुना नदी में 35 लोग डूबे, नाव की पतवार टूटने से पलटी नाव, एनडीआरएफ का रेस्क्यू जारी 

2.ईशा फाउंडेशन, कोयंबटूर
यह वही फाउंडेशन है जहा सद्गुरु रहते है, जिनकी स्पीच आप अलग अगल प्लैटफॉर्म पर सुनते देखते है।  यहां पर आपको ईशा फाउंडेशन कोयंबटूर से करीब 40 किलो मीटर की दूरी पर है। यहां पर भगवान शिव का एक विशाल स्टैच्यू है. ईशा फाउंडेशन (Isha Foundation) सामाजिक कार्यों की दिशा में काम करती है। आप यहां की गतिविधियों में हिस्सा ले सकते हैं।

Read More:हो जाएं अलर्ट! फिर एक नए वारयस ने दी दस्तक, बच्चों में तेजी से फैल रहा ये वायरस 

3.हेमकुंड साहिब गुरद्वारा

बरफीली वादियों से घिरे इस स्थान को करीब से देखना चाहते हैं तो आप श्री हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा में जाकर रुक सकते हैं। यहां आपको रहने और खाने की फ्री सुविधा मिलने के साथ प्रकति माता की गोद यानी जन्नत में होने का अहसास भी मिलेगा। हालांकि यहां आप सिर्फ गर्मियों के सीजन में ही जा सकते हैं।

Read More:इस डेम में आई दरार, आधा दर्जन गांव खाली करने के दिए निर्देश

4.आनंद आश्रम 
अगर दक्षिण भारत में घूमने का मन है तो आपको हरियाली के बीच स्थित यह आनंद आश्रम (Anand ashram) रुकने के लिए बेस्ट है. यहां पर आपको 3 बार फ्रीम खाना मिलेगा।

Read More:कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव की तबीयत पर बड़ा अपडेट, डॉक्टरों ने कह दी बड़ी बात