सेल्सफोर्स की विस्तार योजना में भारत की रणनीतिक भूमिकाः सीईओ

सेल्सफोर्स की विस्तार योजना में भारत की रणनीतिक भूमिकाः सीईओ

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  • Publish Date - October 15, 2025 / 03:49 PM IST,
    Updated On - October 15, 2025 / 03:49 PM IST

(कुमार दीपांकर)

सैन फ्रांसिस्को, 15 अक्टूबर (भाषा) अमेरिका की दिग्गज आईटी कंपनी सेल्सफोर्स के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) मार्क बेनिऑफ ने भारत को लेकर उत्साह दिखाते हुए कहा है कि कंपनी के भविष्य की विस्तार योजना के लिए यह रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण देश है।

बेनिओफ ने ‘ड्रीमफोर्स 2025’ कार्यक्रम के दौरान भारत में अपने विस्तार और कृत्रिम मेधा (एआई) पर आधारित व्यावसायिक बदलावों पर जोर देते हुए कहा कि सेल्सफोर्स वहां डेटा गोपनीयता कानून सहित सभी नियमों का पालन करेगी।

उन्होंने अपनी प्रस्तुति में ‘एजेंटिक एंटरप्राइज’ मॉडल और एआई प्रणालियों के जरिये वाणिज्यिक संचालन में बदलाव की दिशा की रूपरेखा भी पेश की।

उन्होंने कहा कि सेल्सफोर्स ने पिछले साल एजेंटिक एंटरप्राइज के तहत चार प्रमुख उत्पाद अपडेट पेश किए थे। कंपनी ने मंगलवार को एजेंटफोर्स 360 मॉडल सार्वजनिक रूप से उपलब्ध होने की भी घोषणा की।

उन्होंने कहा कि हजारों ग्राहकों के साथ मिलकर एजेंटफोर्स 360 मॉडल को विकसित किया गया है। यह एआई के जरिये कर्मचारियों की क्षमता बढ़ाता है और कार्यों को अधिक बुद्धिमत्ता के साथ संचालित करता है।

बेनिऑफ ने बताया कि सेल्सफोर्स का उद्देश्य एआई के जरिये लोगों की क्षमता को बढ़ाना है न कि उनकी जगह लेना। कंपनी का नया मॉडल हर कर्मचारी और कंपनी को अपेक्षा से अधिक उपलब्धि प्राप्त करने में मदद करेगा।

इसके साथ ही बेनिऑफ ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की पूर्व चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य की तारीफ की। भट्टाचार्य सेल्सफोर्स के दक्षिण एशिया परिचालन की अगुवाई कर रही हैं।

बेनिऑफ ने कहा, ‘‘हम भारत में एक बड़ी कंपनी बनाना चाहते हैं। सेल्सफोर्स इंडिया की कमान संभाल रहीं अरुंधति के रूप में हमारे पास शायद सबसे बेहतरीन सीईओ हैं।’’

भाषा प्रेम प्रेम अजय

अजय