Investment Tips For Diwali

Investment Tips For Diwali: इस दिवाली यहां पैसे लगाना होगा शुभ, मिलेगा इतने रुपए ब्याज, हर महीने डाल सकते हैं रुपए

Investment Tips For Diwali: इस दिवाली यहां पैसे लगाना होगा शुभ, मिलेगा इतने रुपए ब्याज, हर महीने डाल सकते हैं रुपए

Edited By :   Modified Date:  November 4, 2023 / 10:54 AM IST, Published Date : November 4, 2023/10:53 am IST

Investment Tips For Diwali: इस दिवाली या धनतेरस से आपका इरादा किसी ऐसी सुरक्षित स्‍कीम में रेगुलर इनवेस्‍ट करने का है जिसका रिटर्न शानदार हो तो आपको रेंकरिंग डिपॉजिट यानी आरडी (RD) में पैसा लगा सकते है। आपके पास एक साथ बहुत अधिक पैसा नहीं हैं और अपनी सैलरी या सेविंग से हर महीने निवेश करना चाहते हैं रेकरिंग डिपॉजिट आपके लिए एकदम सही है।

फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की तरह रेकरिंग डिपॉजिट (RD) भी एक सुरक्षित निवेश ऑप्‍शन है। इसमें भी गारंटीड रिटर्न मिलता है। एफडी में जहां एकमुश्‍त निवेश करना होता है। वहीं आरडी में आप हर महीने निवेश कर सकते हैं, म्‍यूचुअल फंड एसआईपी की तरह इसमें मैच्योरिटी के बाद जमाकर्ता को रिटर्न के रूप में मूलधन के साथ ब्याज की रकम भी मिलती है।

Bank Holidays Nov 2023: दिवाली से पहले फटाफट निपटा लें जरूरी काम, 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखिए छुट्टियों की पूरी लिस्ट 

कम की आरडी पर मिलेगा ब्याज

बैंकबाजार डॉट कॉम के अनुसार, इस समय डीसीबी बैंक देश में आरडी पर सबसे ज्‍यादा ब्‍याज दे रहा है। डीसीबी बैंक पांच साल की आरडी पर 7.6 प्रतिशत ब्याज ऑफर कर रहा है। यह ब्‍याज दर 2 करोड़ रुपये से कम की आरडी पर मिलेगा। इसके साथ ही आप सूर्योदय स्‍मॉल फाइनेंस बैंक भी पांच साल से दस साल वाली आरडी पर शानदार ब्‍याज देता है लेकिन अगर आप इस दिवाली या धनतेरस से निवेश शुरू करेंगे तो आपको 7.25 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा। सीनियर व सीनियर सिटीजन के लिए ब्‍याज दर 7.5 फीसदी है।

MP Assembly Election 2023 : चुनाव से पहले BJP को लगा एक और झटका! पूर्व विधायक ने दिया इस्तीफा, सामने आई ये बड़ी वजह.. 

Investment Tips For Diwali: उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक में 36 से 60 महीने की अवधि के लिए कराई गई आरडी पर 7.2 फीसदी ब्याज मिल रहा है।  63 से 120 महीनों में मैच्योर होने वाली आरडी पर 6.5 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है। इसके साथ ही आपको डायचे बैंक भी 60 महीनों में मैच्‍योर होने वाली रेकरिंग डिपॉजिट पर निवेशकों को 7.25 फीसदी ब्याज दे रहा है। इसी तरह इंडसइंड बैंक 61 महीने और उससे अधिक के रेकरिंग डिपॉजिट पर 7 फीसदी का ब्याज दे रहा है। एक्सिस बैंक 5 साल की आरडी पर 7 प्रतिशत का ब्याज दे रहा है। एचडीएफसी बैंक 5 साल की आरडी पर 7 फीसदी का ब्याज दे रहा है। सीनियर सिटीजन को 7.50 फीसदी ब्याज मिल रहा है।

 

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

 
Flowers