महिंद्रा ने इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र में फॉक्सवैगन के साथ सहयोग बढ़ाया |

महिंद्रा ने इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र में फॉक्सवैगन के साथ सहयोग बढ़ाया

महिंद्रा ने इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र में फॉक्सवैगन के साथ सहयोग बढ़ाया

: , August 15, 2022 / 08:40 PM IST

लंदन, 15 अगस्त (भाषा) महिंद्रा समूह और प्रमुख वैश्विक ऑटो कंपनी, फॉक्सवैगन ने सोमवार को कहा कि उन्होंने इलेक्ट्रिक वाहन खंड में सहयोग को और बढ़ाने के लिए एक समझौता किया है।

इन दोनों कंपनियों ने मुंबई स्थित ऑटोमेकर के नए इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म इंगलो के लिए एमईबी (मॉड्यूलर इलेक्ट्रिक ड्राइव मैट्रिक्स) इलेक्ट्रिक कल पुर्जो की आपूर्ति पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जो इस साल की शुरुआत में हुए साझेदारी समझौते को और गहरा करता है।

साझेदारी का मकसद, जीवनकाल में 10 लाख से अधिक इकाइयों की मात्रा तैयार करने का है और इसमें एमईबी कल पुर्जो के साथ पांच ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी के उपकरण शामिल हैं।

कंपनियों ने एक संयुक्त बयान में कहा, ‘‘इसके अलावा, दोनों कंपनियां भारतीय ऑटोमोटिव बाजार के विद्युतीकरण में तेजी लाने के लिए एक व्यापक रणनीतिक गठबंधन का रास्ता खोलते हुए सहयोग के लिए और अवसर तलाशेंगी।

महिंद्रा ने सोमवार को ब्रिटेन के बैनबरी में अपने बॉर्न ईवी विज़न अनावरण कार्यक्रम में अपनी नई इलेक्ट्रिक एसयूवी रेंज का प्रदर्शित किया।

इलेक्ट्रिक ‘स्पोर्ट्स यूटिलिटी’ वाहन (एसयूवी) को बिल्कुल नए इंगलो प्लेटफॉर्म ढांचे पर पेश किया जाएगा और इन्हें इलेक्ट्रिक ड्राइवट्रेन, बैटरी सिस्टम और बैटरी सेल सहित एमईबी कलपुर्जो से लैस करने की परिकल्पना की गई है।

कंपनियों ने कहा कि भारत के लिए संभावित रणनीतिक गठबंधन की दिशा में अगले कदम के रूप में, दोनों कंपनियां ई-मोबिलिटी के क्षेत्र में सहयोग के संभावित क्षेत्रों का पता लगाने के लिए सहमत हुई हैं, जिसमें वाहन परियोजनाएं, बैटरी सेल निर्माण का स्थानीयकरण और भारत में इलेक्ट्रिक पारिस्थिकी तंत्र के लिए चार्जिंग और ऊर्जा समाधान शामिल हैं।

फॉक्सवैगन ग्रुप ऑफ मैनेजमेंट मेंबर फॉर टेक्नोलॉजी और फॉक्सवैगन ग्रुप कंपोनेंट्स के सीईओ थॉमस श्मॉल ने कहा, ‘‘एक साथ, वोक्सवैगन और महिंद्रा भारत के विद्युतीकरण में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं, जो महत्वाकांक्षी जलवायु संरक्षण प्रतिबद्धताओं के साथ एक विशाल ऑटोमोटिव बाजार है।’’

आने वाले वर्षों में यात्री कार खंड का विद्युतीकरण महत्वपूर्ण गति प्राप्त करने की उम्मीद है।

सोमवार को, महिंद्रा ने इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के भविष्य के लिए अपने दृष्टिकोण को प्रदर्शित करते हुए दो ईवी ब्रांडों के तहत अपने नए इंगलो ईवी प्लेटफॉर्म और पांच ई-एसयूवी वाहनों का अनावरण किया।

भाषा राजेश राजेश माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)