Market closed on a decline, Sensex fell by 336 points

गिरावट पर बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स 336 अंक लुढ़का, जानें क्या रहें दिग्गज शेयरों का हाल

Market closed on a decline, Sensex fell by 336 points

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : October 21, 2021/4:45 pm IST

मुंबईः बीएसई सेंसेक्स में बृहस्पतिवार को 336.46 अंक की गिरावट आयी। वैश्विक स्तर पर कमजोर रुख के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज, इन्फोसिस और टीसीएस जैसे प्रमुख शेयरों में गिरावट से बाजार नीचे आया। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 336.46 अंक यानी 0.55 प्रतिशत की गिरावट के साथ 60,923.50 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 88.50 अंक यानी 0.48 प्रतिशत टूटकर 18,178.10 अंक पर बंद हुआ।

READ MORE : आधार कार्ड में लगी फोटो आपको भी नहीं हैं पसंद, तो ऐसे करें चेंज, जानें प्रोसेस

सेंसेक्स के शेयरों में एशियन पेंट्स करीब 5 प्रतिशत टूटकर सर्वाधिक नुकसान में रहा। इसके अलावा, रिलायंस इंडस्ट्रीज, इन्फोसिस, टाटा स्टील, टीसीएस और डा. रेड्डीज में भी प्रमुख रूप से गिरावट आयी। दूसरी तरफ, कोटक बैंक, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक और एनटीपीसी लाभ में रहने वाले शेयरों में शामिल हैं।

READ MORE : उत्तराखंड में बाढ़ से अब तक 64 की मौत, प्रभावित इलाकों का गृह मंत्री शाह ने किया हवाई सर्वे 

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा कि बाजार के समक्ष कुछ चुनौतियां हैं। इसमें शेयरों का अधिक मूल्यांकन शामिल है, जो अब टिकाऊ नहीं रहा और जिंसों की मुद्रास्फीति बढ़ने से कंपनियों के मार्जिन पर असर पड़ेगा। उन्होंने कहा, ‘‘विदेशी और घरेलू दोनों संस्थागत निवेशकों की बिकवाली यह संकेत देती है कि बाजार में काफी तेजी आ चुकी है और मूल्यांकन ऊंचा है।’’

READ MORE : छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रभारी सचिव का बड़ा बयान, बोले- भूपेश ही रहेंगे मुख्यमंत्री, मीडिया को लेकर कही ये बात

एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी नुकसान में रहें जबकि चीन में शंघाई कंपोजिट सूचकांक लाभ में रहा। यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर के कारोबार में गिरावट का रुख रहा। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.12 प्रतिशत की गिरावट के साथ 84.86 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

 
Flowers