Millions of rupees will be earned from the cultivation of lemongrass

नहीं रहेगी पैसों की टेंशन, हर महीने होगी लाखों रुपए की कमाई, आज ही शुरू करें ये बिजनेस

नहीं रहेगी पैसों की टेंशन, हर महीने होगी लाखों रुपए की कमाईः Millions of rupees will be earned from the cultivation of lemongrass

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : February 25, 2022/10:54 am IST

नई दिल्ली : Business tips in Hindi कोरोना काल में कई लोगों की नौकरी चले जाने के बाद लोगों को आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कई लोग नौकरी नहीं मिलने से हताश होकर बिजनेस शुरू करने की प्लानिंग कर रहे है। ऐसे समय में आप भी बिजनेस शुरू करने की सोच रहे तो आपको एक धांसू बिजनेस आइडिया बता रहे है। जिससे आप हर महीने लाखों रुपए कमा सकते है। हम बात कर रहे हैं लेमनग्रास खेती की। इस खेती को करने में 15 हजार से 20 हजार रुपये तक का खर्च आता है और आप इससे हर महीने लाखों में कमाई कर सकते हैं।

Read more : नए अवतार और फीचर्स के साथ मार्केट में फिर से दिखेगी आपकी पसंदीदा कार Maruti WagonR, लॉन्च से पहले लीक हुई ये जानकारी!

Millions of rupees will be earned लेमन ग्रास लगाने का बेहतर समय फरवरी से जुलाई के बीच है। एक बार लगाने के बाद इसकी छह से सात बार कटाई होती है। एक साल में तीन से चार बार कटाई होती है। लेमन ग्रास से तेल निकाली जाती है। एक साल में एक कट्ठे जमीन से लगभग 3 से 5 लीटर तेल निकलता है। इसकी बिक्री रेट 1,000 रुपए से 1,500 रुपए है। लेमन ग्रास लगाने के 3 से 5 महीने बाद इसकी पहली कटाई की जाती है।एक एकड़ जमीन पर लेमन ग्रास की खेती से 5 टन तक उसकी पत्तियां निकाली जा सकती हैं। वैसे तो आप इसकी खेती 15-20 हजार रुपये में शुरू कर सकते हैं, लेकिन अगर आपके पास थोड़ा और बजट हो तो आप शुरुआत में ही मशीन भी लगा सकते हैं। 2 से 2.5 लाख रुपए में मशीन का सेटअप लगा सकते हैं। लेमन ग्रास की खेती से आप बहुत जल्दी ही कमाई करने लगेंगे।

Read more : सीएम भूपेश ने बिलासपुर जिले को दी 357 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की सौगात, कहा- छत्तीसगढ़ मॉडल की पूरे देश में हो रही चर्चा 

बता दें कि एक क्विंटल लेमन ग्रास से एक लीटर ऑयल निकलता है। इसकी कीमत बाजार में 1 हजार से लेकर 1500 रुपए तक होती है। यानी पांच टन लेमन ग्रास से कम से कम 3 लाख रुपए का मुनाफा कमा सकते हैं।आप लेमन ग्रास की पत्तियां बेचकर भी अच्छी कमाई कर सकते हैं।