इस तेल कंपनी से अपनी हिस्सेदारी बेचने के लिए मोदी सरकार ने शुरू की प्रक्रिया, आमंत्रित की गई बोलियां | Modi government starts process to sell its stake from this oil company, invited bids

इस तेल कंपनी से अपनी हिस्सेदारी बेचने के लिए मोदी सरकार ने शुरू की प्रक्रिया, आमंत्रित की गई बोलियां

इस तेल कंपनी से अपनी हिस्सेदारी बेचने के लिए मोदी सरकार ने शुरू की प्रक्रिया, आमंत्रित की गई बोलियां

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : March 7, 2020/12:26 pm IST

नईदिल्ली। मोदी सरकार ने भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) में अपनी हिस्‍सेदारी बेचने की दिशा में धीरे धीरे आगे बढ़ रही है, इसी कड़ी अब केंद्र सरकार ने निवेशकों या कंपनियों से बोलियां आमंत्रित की है। बोली दो चरणों में होगी पहले चरण में एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रस्ट (EoI) आमंत्रित की गई हैं। जिसके तहत बीपीसीएल में हिस्‍सेदारी खरीदने के लिए निवेशकों को एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रस्ट देना होगा।

ये भी पढ़ें: YES बैंक को संकट से निकालने SBI का ये है प्लान, चेयरमैन रजनीश ने कहा- खाताधार…

EoI इससे यह मालूम होता है कि कौन-कौन सी कंपनियां या निवेशक बोली लगाने को इच्‍छुक हैं, उसके बाद ही दूसरे चरण में खरीदी की बोली लगाई जाएगी। पहले चरण एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रस्ट में योग्य पाई गई कंपनियों को दूसरे राउंड में बोली लगाने के लिए कहा जाएगा। दस्तावेज के मुताबिक, इसमें पब्‍लिक सेक्‍टर की कंपनियां भाग नहीं ले सकती हैं।

ये भी पढ़ें: हुंडई अपनी 9 कारों पर दे रही 2.5 लाख तक का डिस्काउंट, मार्च तक उठा …

बता दें कि केंद्र सरकार भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) में अपनी कुल 52.98 फीसदी हिस्सेदारी बेच रही है, जिसकी घोषणा बीते साल की गई थी, अगर शेयर के हिसाब से बात करें तो सरकार अपने कुल 114.91 करोड़ इक्विटी शेयर बेचेगी।

ये भी पढ़ें: ये कार कंपनी अपने कई मॉडलों पर दे रही भारी डिस्काउंट, करीब 2 लाख तक…

इसके अलावा सरकार ने रणनीतिक विनिवेश प्रक्रिया के प्रबंधन और इस विषय पर सलाह देने के लिए डेलोइट टोशे टोमात्सु इंडिया एलएलपी को अपने सलाहकार के रूप में अनुबंधित किया है। फिलहाल, BPCL का बाजार पूंजीकरण 87,388.35 करोड़ रुपये है, वहीं सरकार ने 2020-21 में विनिवेश से 2.1 लाख करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है।