मोदी ने भारत में किया है अविश्वसनीय कामः जेपी मॉर्गन सीईओ |

मोदी ने भारत में किया है अविश्वसनीय कामः जेपी मॉर्गन सीईओ

मोदी ने भारत में किया है अविश्वसनीय कामः जेपी मॉर्गन सीईओ

:   Modified Date:  April 24, 2024 / 05:41 PM IST, Published Date : April 24, 2024/5:41 pm IST

न्यूयॉर्क, 24 अप्रैल (भाषा) वित्तीय सेवा कंपनी जेपी मॉर्गन चेज के मुख्य कार्यपालक अधिकारी जेमी डिमन ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत में सुधारों को आगे बढ़ाकर और समावेशी कार्यक्रमों के जरिये 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकालकर ‘अविश्वसनीय’ काम कर रहे हैं।

डिमन ने मंगलवार को यहां ‘इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क’ के एक कार्यक्रम में मोदी सरकार के प्रदर्शन की तारीफ करते हुए कहा, ”मोदी ने भारत में अविश्वसनीय काम किया है… उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है।”

उन्होंने कहा, ”उनके पास एक अविश्वसनीय शिक्षा प्रणाली है, अविश्वसनीय बुनियादी ढांचा है, वे पूरे देश को ऊपर उठा रहे हैं। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि यह आदमी भी उतना ही सख्त है। मैं सोचता हूं कि बदलाव के लिए सख्त होना होगा। आप जानते हैं कि वह नौकरशाही के कुछ हिस्सों में बदलाव ला रहे हैं।”

डिमन ने हाल के दिनों में मोदी द्वारा किए गए सुधारों की तारीफ करते हुए कहा, ”उन्होंने यह असाधारण व्यवस्था शुरू की है कि हर नागरिक को हाथ, आंख या उंगली के जरिये चिह्नित किया जाता है। उन्होंने 70 करोड़ लोगों के लिए बैंक खाते खोले हैं। उनके भुगतान सीधे बैंक खातों में हस्तांतरित हो रहे हैं।”

उन्होंने पुरानी नौकरशाही ढांचों को तोड़ने के लिए मोदी को सख्त बताते हुए कहा, ”हमें यहां (अमेरिका में) भी इस सख्ती की थोड़ी जरूरत है।”

डिमन ने भारत की अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था की भी तारीफ की, और कहा कि इसने विभिन्न राज्यों द्वारा अपनाई गई कर प्रणालियों में अंतर से होने वाले भ्रष्टाचार को दूर किया है।

भाषा पाण्डेय प्रेम

प्रेम

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)