एनएचएआई ने फासटैग ऐप को अद्यतन किया, उपलब्ध राशि की देगा जानकारी | NHAI updates Fastag app, provides available information

एनएचएआई ने फासटैग ऐप को अद्यतन किया, उपलब्ध राशि की देगा जानकारी

एनएचएआई ने फासटैग ऐप को अद्यतन किया, उपलब्ध राशि की देगा जानकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : December 28, 2020/3:49 pm IST

नयी दिल्ली, 28 दिसंबर (भाषा) भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने सोमवार को कहा कि उसने फासटैग ऐप में नई विशेषता जोड़ने के लिये उसे अद्यतन किया है। इससे वाहन चालक उसमें उपलब्ध राशि का पता लगा सकेंगे।

एनएचएआई ने एक बयान में कहा, ‘‘एक जनवरी 2021 से टोल प्लाजा पर फासटैग के अनिवार्य होने और इसके सुचारू क्रियान्वयन के लिये भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने मोबाइल ऐप ‘माई फासटैग ऐप’ को अद्यतन किया है। इसमें नई विशेषता (चेक बैंलेंस स्टेटस) जोड़ी गयी है जिसके जरिये उपलब्ध राशि का पता लगाया जा सकता है।’’

इस नई विशेषता से राजमार्ग का उपयोग करने वाले टोल संग्रह परिचालकों दोनों को मदद मिलेगी। वे फासटैग में उपलब्ध राशि का वास्तविक समय पर पता लगा सकेंगे और शेष राशि को लेकर विवाद का समाधान होगा।

इसके अलावा प्राधिकरण ने ईटीसी (इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह) प्रणाली में स्थिति का अद्यतन शीघ्रता से करने और सुगम यात्रा के लिए ‘काली सूची’ में डाले गये टैग की ताजी स्थिति दिखाने को लेकर समय सीमा को मौजूदा 10 मिनट से घटाकर तीन मिनट कर दिया है।

प्राधिकरण के अनुसार ‘माई फासटैग ऐप’ फासटैग में राशि की स्थिति रंगों के जरिये दिखाएगा। हर रंग टैग के चालू होने और पर्याप्त राशि को बताएगा जबकि नारंगी (ऑरेंज/अम्बर) रंग कम राशि तथा लाल रंग काली सूची को बताएगा।

नारंगी रंग की स्थिति में वाहन चालक तत्काल फासटैग को मोबाइल ऐप या टोल प्लाजा प्वाइंट ऑफ सेल के जरिये रिचार्ज करा सकते हैं।

देश भर में 26 बैंकों की भागीदारी के साथ टोल प्लाजा पर 40,000 से अधिक पीओएस बनाये गये हैं।

बयान के अनुसार नई विशेषता का मकसद टोल प्लाजा पर पथकर का भुगतान फासटैग के जरिये करना सुनिश्चित करना और भुगतान में लगने वाले समय में कमी लाना है। इससे यात्रा समय और ईंधन की बचत होगी।

भाषा

रमण महाबीर

महाबीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)