Indian Railways regarding passenger tickets : अब आपके रेल टिकट पर कोई दूसरा कर सकेगा सफर! रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी राहत.. ऐसे ले सकते हैं लाभ | Indian Railways regarding passenger tickets : Now someone else can travel on your train ticket! Railways has given big relief to railway passengers

Indian Railways regarding passenger tickets : अब आपके रेल टिकट पर कोई दूसरा कर सकेगा सफर! रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी राहत.. ऐसे ले सकते हैं लाभ

Indian Railways regarding passenger tickets : अब आपके रेल टिकट पर कोई दूसरा कर सकेगा सफर! रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी राहत.. ऐसे ले सकते हैं लाभ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : July 6, 2021/5:50 am IST

Indian Railways regarding passenger tickets

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने यात्री टिकट को लेकर किए गए अहम फैसले से यात्रियों को बड़ी राहत मिलने वाली है। रेलवे ने एक नई सुविधा दी है जिसके जरिए अब आपके टिकट से दूसरे परिजन भी सफर कर सकेंगे। 

पढ़ें- यहां अब लोगों की इच्छा पर निर्भर होगा मास्क लगाना औ…

कई बार लोग टिकट की बुकिंग तो कर लेते हैं, लेकिन किसी कारणवश जा नहीं पाते हैं। आपको बता दें कि ऐसे स्थिति में आप अपनी टिकट को अपने परिजन के नाम पर ट्रांसफर कर सकते हैं।

ऐसे करें ट्रांसफर

टिकट का प्रिंट आउट निकालें। निकटतम रेलवे स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर पर जाएं। जिसके नाम पर टिकट ट्रांसफर करना है, उसका ID प्रूफ जैसे आधार या वोटिंग आईडी कार्ड लेकर जाना होगा। काउंटर पर टिकट ट्रांसफर के लिए अप्लाई करें।

पढ़ें-  सीएम बघेल ने पूर्व राज्यसभा सांसद रामाधार कश्यप के …

इसके लिए आपको प्रस्थान से 24 घंटे पहले नजदीकी रेलवे रिसजर्वेशन काउंटर पर जाना होगा। आपको इस काउंटर पर टिकट की कॉपी दिखानी होगी और अपनी आईडी के साथ परिजन की आईडी भी दिखाने की जरूरत पड़ेगी। 

पढ़ें- छत्तीसगढ़ में आज भी अच्छी बारिश के आसार, रायपुर, दु…

टिकट और सभी दस्तावेजों के साथ आपको टिकट ट्रांसफर करने के लिए आवेदन करना होगा। इसके बाद रेलवे रिजर्वेशन सेंटर का अधिकारी आपकी टिकट को आपके किसी भी परिजन के नाम पर ट्रांसफर कर सकता है। ये ट्रांसपर आप सिर्फ अपने माता, पिता, भाई, बहन, पुत्र, पुत्री, पति और पत्नी के नाम पर ही करवा सकते हैं। अगर आप अपने किसी दोस्त के नाम पर टिकट ट्रांसफर कराना चाहते हैं तो ये संभव नहीं है।

पढ़ें- तकनीकी डिप्लोमा और इंजीनियरिंग के छात्राओं को 20,00…

टिकटों का ट्रांसफर सिर्फ एक बार ही किया जा सकता है, यानी अगर यात्री ने अपना टिकट एक बार किसी दूसरे व्यक्ति को ट्रांसफर कर दिया तो अब वो इसे नहीं बदल सकता, यानी अब किसी और को ये टिकट ट्रांसफर नहीं की जा सकती है।

 

 

 
Flowers