Orgalife Organic Food Startup

Orgalife Organic Food Startup: ऑर्गालाइफ ऑर्गेनिक फूड स्टार्टअप की चमकी किस्मत, इस योजना के तहत ‘भारत सरकार’ से मिला 25 लाख का ग्रांट

Orgalife Organic Food Startup ऑर्गालाइफ ऑर्गेनिक फूड स्टार्टअप को आईजीकेवी-राबी उद्भव योजना के तहत मिला ’भारत सरकार’से 25 लाख का ग्रांट

Edited By :   Modified Date:  December 16, 2023 / 03:12 PM IST, Published Date : December 16, 2023/3:12 pm IST

Orgalife Organic Food Startup: रायपुर। छत्तीसगढ़ समेत पूरे देश में ऑर्गालाइफ के प्रोडक्ट्स अब किसी पहचान के मोहताज नहीं है। पूरे देश में ऑर्गालाइफ के ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स लोगों को खूब पसंद आ रहे है। इसकी कड़ी में ऑर्गालाइफ को इंदिरा गांधी एग्रीकल्चर के रफ्तार एग्रीबिजनेस इन्क्यूबेटर (राबी) से एफिलेटेड होने के साथ-साथ उनके स्टार्टअप को 25 लाख रूपए का ग्रांट स्वीकृत हुआ है। कंपनी के संस्थापक उमेश बंसी ने आगे जानकारी देते हुए बताया की ऑर्गालाइफ के प्रोडक्टस। सम्पूर्ण भारत में अमेजॅन फ्लिपकार्ट और उनकी वेबसाइट के जरिए पहुच रहें हैं और लोगो को काफी पसंद आ रहें हैं।

Orgalife Organic Food Startup: अपनी इस उपलब्धि का श्रेय उमेश आईजीकेवी-राबी की पूरी टीम और खास करके डॉ. हुलास पाठक (हेड व सीईओ आईजीकेवी राबी) को देते हुए बताते हैं की समय समय पर डॉ. हुलास पाठक के मार्ग दर्शन और आईजीकेवी-राबी से जुड़ें बहुत से एक्सपर्ट्स की क्लासेस अटेन्ड करतें हुए वो आज ऑर्गालाइफ को लोगों के सामने ला खड़ा कर पाए हैं। उमेश ने कहा कि एक अच्छे स्टार्टअप की स्थापना का आधार वह समाधान होता है जो मौजूदा समस्या का हल कर रहा हो यह सुनिश्चित करें की समस्या बड़ी हो, कोई भी व्यक्ति अकेले स्टार्टअप की शुरुआत तो कर सकता हैं पर उसे बड़ा करने के लिए उसे एक अच्छी टीम और सही मार्गदर्शन की जरूरत होती हैं।

Orgalife Organic Food Startup: आगे उन्होंने बताया कि अपनी दूर दृष्टि एवं सोच साझा करें एवं स्टार्टअप को सफल बनाने की मेहनत के लिए प्रतिबद्ध हो आपका उत्पाद आपके की नीव है। यह अच्छी तरह से डिजाइन किया जाना चाहिए और उस समस्या को हल करना चाहिए जिस पर आप ध्यान केन्द्रित कर रहे है। हमारे संवाददाता ने ऑर्गालाइफ के फाउन्डर श्री उमेश बंशी से बात की, उन्होंने बताया कि आर्गालाइफ के सभी उत्पादों को भारत सरकार द्वारा तय किये गए मानकों पर खरा उतरे हैं।

इंदिरा गांधी कृषि विश्व विद्यालय के टीचर्स ने सभी को दी थी ट्रेनिंग

Orgalife Organic Food Startup: आईजीकेवी से रजिस्टर्ड स्टार्टअप को इंदिरा गांधी कृषि विश्व विद्यालय के सहयोग से तमाम स्टार्टअप को ट्रेनिंग] ट्रेनिंग सर्विस] ट्रेनिंग कंस्लटेंसी] एडवांस ट्रेनिंग] कंडक्टिंग वर्कशॉप] एजुकेशन एंड ट्रेनिंग] ट्रेनिंग इन बिजनेस मैनेजमेंट, प्रोविजन ऑफ ऑन लाइन ट्रेनिंग समेत अन्य को लेकर विस्तार से डिस्क्राइब किया था। इस पूरी गाइडेंस के बाद स्टार्टअप ने ग्रांट के लिए आवेदन किया था। जिसे हासिल करने में उमेश बंशी को सफलता मिली है।

ऐसे हुई थी ऑर्गालाइफ की शुरूआत

Orgalife Organic Food Startup: उमेश बंशी बताते है कि 2015 में उनकी सेहत खराब हुई थी, तब उन्हें डॉक्टर ने सलाह दी थी कि वे अपनी इम्यूनिटी बढ़ाए और ज्यादा से ज्यादा ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स का सेवन करें। उन्होंने मार्केट में ऐसे प्रोडक्ट्स तलाश किए, लेकिन उन्हें कुछ खास सफलता नहीं मिली। तभी उन्होंने ठाना कि वे ऑर्गालाइफ के माध्यम से अपनी सेहत के साथ साथ उनके जैसे लाखों लोगों की सेहत का ध्यान रखेंगे और ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स से लोगों को स्वस्थ्य बनाने के लिए अपना योगदान देंगे।

Orgalife Organic Food Startup: उमेश बताते हैं कि आज भी वो ओबसेटी यानी मोटापे से ग्रसित हैं पर जैविक खाद्य उत्पाद के सेवन से उनका इम्यून सिस्टम पहले से बेहतर हुआ है और वो अपना वजन ज्यादा होने के बावजूद एक आम जीवन जी पा आ रहे हैं। दिन भर के अपने खाने में 5 उत्पाद वो ऑर्गेनिक ही इस्तेमाल करतें हैं। उनका कहना है कि आपकी थाली में कम से कम अगर 5 प्रोडक्ट भी आप बिना केमिकल और फर्टिलाइजर वाले इस्तेमाल करते हैं तो आप भी अपने जीवन में जल्दी ही बदलाव महसूस करने लगेंगे।

Orgalife Organic Food Startup: उमेश बताते हैं कि आज ऑर्गालाइफ से पूरे देश भर में 300 से ज्यादा किसान जुड़ चुके हैं तो भारत सरकार की संस्थान एपीआईडीए में जैविक खेती के लिए रजिस्टर्ड हैं। जिनसे वे ऑर्गेनिक फसल लेकर वे इसकी हाईजेनिक वैक्युम पैकेजिंग करवाकर छत्तीसगढ़ समेत पूरे देश में ऑर्गालाइफ के माध्यम से बाजार में सेल करते है। ऑर्गालाइफ के प्रोडक्ट्स ऑन लाइन तो उपलब्ध ही इसके अलावा रायपुर के बहुत से नामी स्टोर्स के साथ-साथ ऑर्गालाइफ के खुद के एक्स्क्लूसिव स्टोर जो की मैग्नेटो मॉल के बेसमेन्ट में हैं वहां भी उपलब्ध है।

कौन से कौन प्रोडक्ट सबसे ज्यादा आते है लोगों को पसंद

Orgalife Organic Food Startup: वैसे तो ऑर्गालाइफ में संपूर्ण ग्रोसरी (किराना सामान) जिनमें विभिन्न प्रकार के ऑर्गेनिक चावल, दालें, तेल, मसालें और रोजमर्रा के भोजन में इस्तेमाल होने वाली सारा सामान उपलब्ध है, लेकिन इसमें भी ऑर्गालाइफ के खुद के मैन्यूफैक्चर किए गुड़ पान, गुड़ चना, गुड़ खुरचन, गुड़ पाचक, पिनट गुड़, चाय मसाला लोगों की पहली पसंद है। ऑर्गालाइफ के प्रोडक्ट खरीदने के लिए आप https://www.orgalife.in पर विजिट कर सकते है।

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: लोकसभा चुनाव से पहले कर्मचारी और पेंशनरों को मिलने जा रही बड़ी सौगात, सैलरी में आएगा बंपर उछाल

ये भी पढ़ें- Rahul Gandhi On Parliament Security Breach: राहुल गांधी ने बताया संसद सुरक्षा में हुई चूक के पीछे सबसे बड़ा कारण, युवाओं को लेकर कही ये बात

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें