महंगाई का लगेगा तगड़ा झटका, देश भर में 15 रुपए तक बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम! इस दिन से लागू होंगी नई दरें

देश भर में 15 रुपए तक बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम! इस दिन से लागू होंगी नई दरें.. महंगाई का लगेगा तगड़ा झटका

महंगाई का लगेगा तगड़ा झटका, देश भर में 15 रुपए तक बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम! इस दिन से लागू होंगी नई दरें

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : March 3, 2022/10:42 am IST

Petrol diesel rates today : नई दिल्ली। रूस-यूक्रेन युद्ध के पहले दिन ही भारत का शेयर मार्केट डाउन हो गया था। इसके साथ ही तेल की कीमतों में भी उबाल देखने को मिल रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि भारत में यूपी चुनाव के अगले हफ्ते से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हो सकती है।

पढ़ें- 7 मार्च से प्रभावित पात्र किसानों को मिलेगा पट्टा.. नवा रायपुर के किसानों के हित में 6 बिन्दुओं पर अमल का आदेश जारी 

इंटरनेशनल मार्केट में ब्रेंट क्रूड यानी कच्चे तेल की कीमतें 111 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है। यह क्रूड के लिए करीब 8 साल का हाई है। डबल्यूटीआई क्रूड भी 109 डॉलर प्रति बैरल के करीब ट्रेड कर रहा है। दुनियाभर में सप्लाई कम होने और आगे और शॉर्टेज घटने के अंदेशा के चलते क्रूड में जोरदार उछाल देखने को मिला है। इसके चलते अगले 1 महीने में क्रूड ऑयल की कीमतों में 10 से 15 फीसदी और तेजी आएगी।

पढ़ें- यूक्रेन में फंसे 183 भारतीय को निकाला गया.. नागरिकों को बुडापेस्ट से लेकर विशेष विमान मुंबई पहुंचा

एक रिपोर्ट के मुताबिक, IIFL के VP-रिसर्च अनुज गुप्ता का कहना है कि ब्रेंट अभी 111 डॉलर प्रति बैरल के करीब है। यह करीब 7।5 साल का हाई है। जबकि एमसीएक्स पर क्रूड लाइफ टाइम हाई 8088 रुपसे पर पहुंच गया है। जियोपॉलिटिकल रिस्क और सप्लाई कंसर्न के चलते क्रूड अगऔर 1 महीने में 125 डॉलर प्रति बैराल तक महंगा हो सकता है।

पढ़ें- निजी स्कूल की दो छात्राओं से शिक्षक ने की अश्लील हरकत.. पांच साल की जेल

वहीं एमसीएक्स पर यह 8500 से 8700 रुपये तक पहुंच सकता है। इसके अलावा भारत में पेट्रोल और डीजल में लंबे समय से कोई बदलाव नहीं हुआ है। लेकिन क्रूड महंगा होने से बैलेंसशीट पर दबाव बहुत ज्यादा है। ऐसे में चुनाव के बाद पेट्रोल और डीजल 15 रुपये से 20 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ोतरी होने का अनुमान है।

पढ़ें- यूपी चुनाव: छठे चरण के लिए मतदान जारी, सीएम योगी समेत कई दिग्गज मैदान में

 

 
Flowers