Petrol-diesel rates may be further reduced, this is the new scheme of the government

पेट्रोल-डीजल के और घटेंगे दाम, सरकार कर रही इस नई योजना पर काम

Petrol-diesel rates may be further reduced, this is the new scheme of the government

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : November 23, 2021/4:53 pm IST

Petrol-Diesel शिनई दिल्‍ली। आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें में आने वाले दिनों में और कम हो सकती हैं। क्‍योंकि भारत कच्चे तेल की कीमतों में कमी लाने के लिए बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की तर्ज पर अपने रणनीतिक तेल भंडार से कच्चे तेल निकालने की संभावनाओं पर गौर कर रहा है। सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भारत अपने रणनीतिक तेल भंडार से निकासी के तौर-तरीकों पर काम कर रहा है। हालांकि, सरकार ने इसके लिए कोई समयसीमा नहीं तय की है।

पढ़ें- इस खेल के ‘भगवान’ पर महिला ने लगाए रेप का आरोप, बोलीं- 16 साल की थी जब ड्रग देकर किया दुष्कर्म

इस अधिकारी ने अपना नाम सामने न आने की शर्त पर कहा कि सरकार इस संबंध में प्रमुख तेल उपभोक्ता देशों के संपर्क में बनी हुई है। उन्होंने कहा कि रणनीतिक भंडार से तेल की निकासी दूसरे देशों के साथ तालमेल बनाकर की जाएगी।

पढ़ें- ‘डूब गए’ की शूटिंग के दौरान उर्वशी रौतेला और गुरु रंधावा के बीच हो गया कुछ ऐसा, दोनों में बातचीत बंद..सभी सोशल मीडिया प्लेफॉर्म पर कर दिए अनफॉलो

अमेरिका ने तेल निर्यातक देशों के समूह ओपेक द्वारा कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने का अनुरोध ठुकराए जाने के बाद दुनिया के प्रमुख तेल उपभोक्ता देशों से अपने रणनीतिक भंडार से कुछ तेल निकालने का सुझाव दिया है। भारत के अलावा चीन और जापान से भी यह अनुरोध किया गया है।

पढ़ें- जान बचाने वाले 5 गोताखोरों को विधायक विकास उपाध्याय ने 1-1 लाख का चेक किया वितरित

अमेरिकी कदम के बाद ब्रेंट क्रूड के भाव 78.72 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर आ गए हैं जो दस दिन पहले तक 81.24 डॉलर प्रति बैरल पर थे। भारत के पास 53.3 लाख टन का कच्चे तेल का रणनीतिक तेल भंडार है।

पढ़ें- DGP अशोक जुनेजा ने पदोन्नत IPS अफसरों को लगाया स्टार, रायपुर एसपी प्रशांत कुमार SP से बने SSP

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम बढ़ने से भारत पर काफी असर पड़ा है। दुनिया का तीसरा बड़ा तेल उपभोक्ता देश होने से भारत को अपनी विदेशी मुद्रा का एक बड़ा हिस्सा तेल आयात पर खर्च करना पड़ रहा है।

 

 

 
Flowers