PPF account holders will not be able to do this work

PPF Account Check: नए साल पर पीएफ खाताधारकों के लिए आया बड़ा अपडेट! अब नहीं कर पाओगे ये काम, सरकार ने उठाया ऐसा कदम

PPF account holders will not be able to do this work केंद्र द्वारा चलाई जा रही कई योजनाओं में एक पब्लिक प्रोविडेंट फंड भी है।

Edited By :   Modified Date:  January 1, 2023 / 03:01 PM IST, Published Date : January 1, 2023/3:01 pm IST

PPF account holders will not be able to do this work:  नई दिल्ली। केंद्र द्वारा चलाई जा रही कई योजनाओं में एक पब्लिक प्रोविडेंट फंड भी है। इस योजना के जरिए लोगों को बचत के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। यह ऐसी योजना है, जिसमें लंबे समय के लिए निवेश करके बड़ा फंड बनाया जा सकता है। वहीं खबर है कि नए साल से पहले सरकार की तरफ से पीपीएफ को लेकर एक बड़ा फैसला दिया गया है। यह खबर जानकर पीपीएफ खाताधारकों को बड़ा झटका लगेगा।

Read more: RRC Recruitment 2023: ग्रुप डी भर्ती में अब इन अभ्यर्थियों को नहीं देनी पड़ेगी लिखित परीक्षा, ऐसे होगा चयन, जानें डिटेल्स

पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम

लोगों के लिए बचत और इंवेस्टमेंट दोनों ही काफी काम की चीजे हैं। इंसान बचत और निवेश के जरिए अपनी कमाई को भी बढ़ा सकता है। वहीं वर्तमान में कई ऐसे प्लान भी मौजूद है, जिनके जरिए बचत और निवेश के बाद टैक्स में भी छूट हासिल की जा सकती है। इस प्लान के तौर पर सरकार की ओर से पीपीएफ यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड की स्कीम चलाई जा रही है।

पीपीएफ में इंवेस्टमेंट

PPF account holders will not be able to do this work: पीपीएफ के जरिए लोग इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं और टैक्स में भी छूट हासिल कर सकते हैं। इसके साथ ही इस स्कीम में लंबी अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है। हालांकि पीपीएफ में निवेश करने वालों को नए साल पर एक अहम जानकारी को जान लेनी चाहिए। इससे कई सारी चीजें आसान भी हो सकती है।

Read more: नए साल में कर्मचारी बढ़ाएंगे सरकार की टेंशन, इन 5 सूत्रीय मांगों को लेकर करेंगे अनिश्चितकालीन हड़ताल 

पीपीएफ खातों को नहीं किया जाएगा मर्ज

दरअसल, नए साल पर ये जानकारी जान लेनी चाहिए कि सार्वजनिक भविष्य निधि यानी पीपीएफ में एक व्यक्ति एक बार ही अकाउंट खोल सकता है। वहीं 12 दिसंबर 2019 के बाद खोले गए एक से ज्यादा पीपीएफ खाते को बंद कर दिया जाएगा और कोई ब्याज नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा कई पीपीएफ खातों को मर्ज करने की भी मनाही है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें