पंजाब के मुख्यमंत्री ने केंद्र को पत्र लिखा, अतिरिक्त 1,000 मेगावॉट बिजली मांगी |

पंजाब के मुख्यमंत्री ने केंद्र को पत्र लिखा, अतिरिक्त 1,000 मेगावॉट बिजली मांगी

पंजाब के मुख्यमंत्री ने केंद्र को पत्र लिखा, अतिरिक्त 1,000 मेगावॉट बिजली मांगी

:   Modified Date:  June 6, 2023 / 12:30 PM IST, Published Date : June 6, 2023/12:30 pm IST

चंडीगढ़, छह जून (भाषा) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर आगामी धान के मौसम के लिए अतिरिक्त 1,000 मेगावॉट (एमडब्ल्यू) बिजली की मांग की है।

केंद्रीय बिजली मंत्री आर.के. सिंह को लिखे पत्र में मुख्यमंत्री मान ने कहा कि राज्य की बिजली उत्पादन क्षमता 6,500 मेगावॉट है, जबकि गर्मी के मौसम में उच्चतम मांग 15,500 मेगावॉट तक पहुंचने की संभावना है।

धान और गर्मी के आगामी मौसम में बिजली की भारी मांग को पूरा करने के लिए मान ने केंद्र से 15 जून से 10 अक्टूबर तक अतिरिक्त 1,000 मेगावॉट बिजली का सहयोग देने का आग्रह किया है।

पत्र में मान ने कहा कि राजकीय बिजली इकाई पीएसपीसीएल पुष्प (हाई प्राइस डे अहेड मार्केट और सरप्लस पावर) पर बिजली उपलब्धता को लेकर नजर बनाए हुए है।

मान ने कहा कि अतिरिक्त बिजली की जरूरत भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के इस हालिया अनुमान के बाद और जरूरी हो गई है कि पंजाब समेत उत्तर-पश्चिम भारत में मॉनसूनी बारिश कम रहेगी। उन्होंने कहा ‘‘खाद्य सुरक्षा के राष्ट्रीय हित में धान की खेती को संरक्षित करना होगा। इसलिए, केंद्रीय क्षेत्र के उत्पादन स्टेशनों से अतिरिक्त बिजली आवंटित करने का हमारा अनुरोध है।’’

भाषा अनुराग मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers