Rbi alert for one rupee note : RBI ने अलर्ट करते हुए दी यह जानकारी

1 Rs के Coin से आप बन सकते हैं करोड़पति? RBI ने अलर्ट करते हुए दी यह जानकारी

RBI ने बताया कि पुराने बैंक नोट और सिक्कों की बिक्री के लिए केंद्रीय बैंक का नाम और लोगो इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसे में अगर आप भी ये नोट खरीदने या बेचने का प्लान कर रहे हैं तो अलर्ट हो जाइए।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : September 5, 2021/11:15 am IST

Rbi alert for one rupee note

नई दिल्ली। अक्सर ये खबर सुनने और पढ़ने को मिलते हैं कि यूनिक नंबर के पुराने नोट के बदले लाखों रुपए मिल रहे हैं। इस बीच अब भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ट्वीट कर बड़ी जानकारी दी है। RBI ने बताया कि पुराने बैंक नोट और सिक्कों की बिक्री के लिए केंद्रीय बैंक का नाम और लोगो इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसे में अगर आप भी ये नोट खरीदने या बेचने का प्लान कर रहे हैं तो अलर्ट हो जाइए।

Read More News:  जिला परिषद चुनाव में कांग्रेस ने मारी बाजी, भाजपा को दी करारी शिकस्त

दरअसल आरबीआई ने ट्वीट कर कहा है कि ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वाले लोग लगातार ग्राहकों को चूना लगाने की फिराक में रहते हैं। इसके लिए वो रोजाना नए नए तरीके इजात करते हैं। वहीं भारतीय रिजर्व बैंक के संज्ञान में यह बात सामने आई है कि कुछ तत्व गलत तरीके से भारतीय रिजर्व बैंक के नाम और लोगो का इस्तेमाल कर रहे हैं और विभिन्न ऑनलाइन, ऑफलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए पुराने बैंक नोट और सिक्कों को बेचने के लिए लोगों से शुल्क/ कमीशन या टैक्स मांग रहे हैं।

Read More News: मिशन 2023 की तैयारी में जुटी कांग्रेस, दमोह उपचुनाव के फार्मूले में चुनावी मैदान में उतरेगी पार्टी

बैंक ने कहा, ‘भारतीय रिजर्व बैंक ने किसी संस्था, कंपनी या व्यक्ति इत्यादि को इस तरह के ट्रांजैक्शन पर रिजर्व बैंक की ओर से शुल्क या कमीशन लेने के कोई अथॉरिटी नहीं दी है। वहीं लोग बिल्कुल भी इस तरह के बहकावे में नहीं आए। जाली नोट और कई तरह के ऑफर से जालसाज लोगों के साथ धोखाधड़ी करते है।

Read More News: गाड़ाडीह के परिवार ने मां दंतेश्वरी के चरणों में चढ़ाया 1 किलो सोना, चांदी के छत्र की हो रही चर्चा