RBI Repo Rate: RBI gave a big blow! Know how much it will affect your...

RBI Repo Rate: RBI ने दिया बड़ा झटका! जानिए आपकी जेब पर कितना होगा असर

RBI Repo Rate: RBI की मौद्रिक नीति समिति अगले सप्ताह अपनी बैठक में नीतिगत दर रेपो में 0.35 प्रतिशत की वृद्धि का फैसला कर सकती है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : July 28, 2022/8:29 am IST

नई दिल्ली। RBI Repo Rates 2022 : भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति अगले सप्ताह अपनी बैठक में नीतिगत दर रेपो में 0.35 प्रतिशत की वृद्धि का फैसला कर सकती है। अमेरिकी ब्रोकरेज कंपनी बोफा सिक्योरिटीज की एक रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है, कि रेपो दर में वृद्धि के साथ नीतिगत रुख को सूझबूझ के साथ कड़ा किया जा सकता है। बता दे कि रिपोर्ट एमपीसी की बैठक से पहले ही जारी की गयी है। वही समिति की बैठक तीन अगस्त से शुरू होगी और पांच अगस्त को मौद्रिक नीति समीक्षा पेश की जाएगी।

बॉलीवुड की आइटम गर्ल से ब्रेकअप के बाद, अब इस अभिनेत्री के साथ रोमांस करते दिखें ये एक्टर, तस्वीरें हुई वायरल

RBI Repo Rate: रिजर्व बैंक ने बढ़ती महंगाई को काबू में लाने के लिये मई और जून में नीतिगत दर में कुल 0.90% की वृद्धि की। खुदरा मुद्रास्फीति केंद्रीय बैंक के संतोषजनक स्तर 2 से 6% के दायरे से बाहर चली गयी है। ब्रोकरेज कंपनी ने अप्रैल की मौद्रिक नीति समीक्षा का जिक्र करते हुए कहा है, कि केंद्रीय बैंक प्रभावी रूप से नीतिगत दर 1.30% बढ़ा चुका है।

हरियाली अमावस्या के दिन राशि के अनुसार करे पौधारोपण, पितरों का मिलेगा आशीर्वाद

RBI Repo Rate: बता दे कि उस समय शीर्ष बैंक ने स्थायी जमा सुविधा शुरू की थी। रिपोर्ट के मुताबिक, ‘हमारा अनुमान है कि मौद्रिक नीति समिति रेपो दर में 0.35 प्रतिशत की वृद्धि कर इसे 5.25 प्रतिशत कर सकती है। यह कोविड-पूर्व स्तर से अधिक है। साथ ही उदार रुख को बदलकर सूझबूझ के साथ कड़ा करने की राह अपना सकती है।  इसमें कहा गया है, कि एमपीसी वित्त वर्ष 2022-23 में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति और वास्तविक जीडीपी वृद्धि दर के अनुमान को क्रमश: 6.7 % और 7.2 % पर बरकरार रख सकती है।

और भी है बड़ी खबरें…