RBI gives big update regarding 500 note, video going viral on social media

500 रुपये की नोट को लेकर आया बड़ा अपडेट, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो, RBI ने बताई सच्चाई

RBI gives big Update regarding 500 rupee note : : 500 के नोटों को लेकर एक बड़ी खबर आई है। अगर आपने भी अपने घर में 500 रुपये को नोट जमा कर रखे हैं

Edited By :   Modified Date:  December 6, 2022 / 01:32 PM IST, Published Date : December 6, 2022/1:32 pm IST

नई दिल्ली : RBI gives big Update regarding 500 rupee note : केंद्र सरकार द्वारा की गई नोटबांडी के बाद 500 और 2000 के नोटों को लेकर कई बड़े अपडेट सामने आ रहे है। 500 के नोटों को लेकर एक बड़ी खबर आई है। अगर आपने भी अपने घर में 500 रुपये को नोट जमा कर रखे हैं तो आपको झटका लग सकता है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से इस बारे में जानकारी दी गई है।

यह भी पढ़ें : जिंदगी से मन ऊब गया… सुसाइ़ड नोट लिखकर दरोगा की भतीजी ने मौत को लगाया गले, गुरुद्वारे में लटकता मिला शव 

बाजार में है 2 तरह के नोट

RBI gives big Update regarding 500 rupee note :  RBI की तरफ से बताया गया कि, मार्केट में 2 तरह के 500 रुपये के नोट देखने को मिल रहे हैं और दोनों ही नोटों में मामूली सा अंतर है। इन दोनों में से एक तरह के नोटों को नकली बताया जा रहा है। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में इस बारे में जानकारी दी है। आइए आपको बताते हैं कि कौन से नोट असली हैं।

यह भी पढ़ें : Gold-Silver Price Today: आ गया सोना खरीदने का बेहतरीन मौका! दर्ज की गई भारी गिरावट, खुश हुए ग्राहक

सामने आई वीडियो की सच्चाई

RBI gives big Update regarding 500 rupee note:  इस वीडियो में कहा जा रहा है कि एक तरह के नोट नकली हैं। इस वीडियो के बारे में पीआईबी ने फैक्ट चेक किया है, जिसके बाद में इसकी सच्चाई सामने आई है। वीडियो में कहा जा रहा है कि आपको 500 रुपये का कोई भी ऐसा नोट नहीं लेना चाहिए, जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास से होकर जाती हो या फिर गांधी जी की तस्वीर के बहुत पास हो।

यह भी पढ़ें : दूल्हे को पंसद नहीं आया दुल्हन का ये चीज! शादी के एक महीने बाद ही किया ये कांड, बैनर लगाकर की ये डिमांड 

RBI ने कहा – दोनों तरह के नोट हैं मान्य

RBI gives big Update regarding 500 rupee note :  इस वीडियो के फैक्ट चेक के बाद में पता चला है कि यह वीडियो पूरी तरह से फर्जी है। मार्केट में चल रहे दोनों ही तरह के नोट मान्य है। आपके पास कोई भी नोट है तो बिल्कुल भी परेशान न हों। RBI ने कहा है कि दोनों ही तरह के नोट मार्केट में चल रहे हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें