Many private banks have increased their fd rates

Hike In FD Rate: ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी! इन प्राइवेट बैंको ने बढ़ाई FD पर ब्याज की दर, जानिए कितना होगा फायदा

प्राइवेट से लेकर सरकारी बैंक तक ग्राहकों को आकर्ष‍ित करने के ल‍िए एफडी की ब्‍याज दर बढ़ा रहे हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : August 19, 2022/11:17 am IST

Hike In FD Rate: RBI ने रेपो रेट में फिर एक बार बढ़ोतरी कर दी है। बता दें कि यह पिछले दो महीनों में तीसरी बार किया गया इजाफा है। इसके बाद बैंकों की तरफ से भी बचत योजनाओं पर ब्‍याज दर बढ़ाने की होड़ सी लग गई है। रेपो रेट बढ़ाने के बाद से अलग-अलग बैंकों में एफडी पर म‍िलने वाली ब्‍याज दर में इजाफा हो रहा है। प्राइवेट से लेकर सरकारी बैंक तक ग्राहकों को आकर्ष‍ित करने के ल‍िए एफडी की ब्‍याज दर बढ़ा रहे हैं।

एक ही दिन में हुई बढ़ोतरी

ग्राहकों की मौज तो तब हो गई जब एक ही द‍िन में चार बड़े बैंकों ने ब्‍याज दर बढ़ाने का ऐलान कर द‍िया। हालांक‍ि ब्‍याज दर में क‍िया गया यह इजाफा अलग-अलग तारीख से लागू हुआ है। ज‍िन बैंकों ने ब्‍याज दर में बदलाव क‍िया है उनमें आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, एचडीएफसी बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक शामिल हैं।

read more:  Petrol-Diesel Price Update: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में होगी भारी कटौती! सरकार ने उठाया ये कदम, जल्द मिल सकती महंगाई से राहत

HDFC बैंक

एचडीएफसी ने एक बार फ‍िर ब्‍याज दर में इजाफा क‍िया है। बैंक ने एफडी रेट में 40 बेसिस प्‍वाइंट की बढ़ोतरी की है। दो महीने पहले भी बैंक की तरफ से एफडी पर म‍िलने वाले ब्‍याज में वृद्धि की गई थी। बैंक ने नई दरों को 18 अगस्त, 2022 से लागू कर द‍िया है। बैंक की तरफ से 2 करोड़ रुपये से कम वाली एफडी पर ही ब्‍याज बढ़ाया गया है। अब एक साल से दो साल की अवधि वाली एफडी पर 5.50 प्रत‍िशत का ब्याज मिलेगा।

PNB बैंक

पंजाब नेशनल बैंक ने भी 2 करोड़ रुपये से कम की फ‍िक्‍सड ड‍िपॉज‍िट पर ब्‍याज दर में इजाफा क‍िया है। बैंकों की नई दरें 17 अगस्‍त से लागू हो चुकी हैं। बैंक की तरफ से जारी बयान के अनुसार एक साल से तीन साल की मैच्योरिटी और 5 साल या उससे ज्‍यादा की अवधि वाली एफडी के रेट में इजाफा क‍िया गया है। 10 साल तक की एफडी का रेट भी बढ़ाया गया है।

read more: सावधान! कहीं आप भी तो नहीं करते इन सब्जियों का ज्यादा सेवन, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

IDFC बैंक

दूसरे बैंकों की तरह आईडीएफसी बैंक ने भी 2 करोड़ से कम की एफडी पर ब्‍याज बढ़ा द‍िया है। नई दरों को 16 अगस्त से लागू क‍िया गया है। आईडीएफसी बैंक में 2 साल 1 दिन से 749 दिन तक मैच्योर होने वाली एफडी पर 6.50 प्रत‍िशत का ब्याज मिलेगा। वहीं, 750 दिन में मैच्योर होने वाली एफडी पर 6.90 प्रत‍िशत का ब्याज है। बैंक की तरफ से सीनियर सिटीजन को 0.50 प्रत‍िशत का अत‍िर‍िक्‍त ब्‍याज द‍िया जाता है।

KOTAK MAHINDRA बैंक

कोटक महिंद्रा बैंक ने 390 दिन से 3 साल तक की एफडी पर ब्‍याज दर बढ़ाई है। बैंक के अनुसार नई दरें 17 अगस्त से लागू होंगी। बैंक की तरफ से ब्‍याज दर में की गई बढ़ोतरी में 390 दिन से लेकर तीन साल तक की एफडी को शामिल किया गया है। बैंक ने 7 दिन से 10 साल में मैच्योर होने वाली एफडी के लिए 2.50 से 5.90 प्रत‍िशत तक ब्याज देने की घोषणा की है। सीनियर सिटीजन को 3 से 6.40 प्रत‍िशत तक ब्याज मिलेगा।

ये भी पढ़ेंः छत्तीसगढ़ः स्कूलों में होगी स्पेशल एजुकेटर की नियुक्ति, अभ्यर्थी इस तारीख तक कर सकते हैं आवेदन