do not eat these vegetables in high quantity, it may harm instead of benefit

सावधान! कहीं आप भी तो नहीं करते इन सब्जियों का ज्यादा सेवन, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

do not eat these vegetables in high quantity, it may harm instead of benefit : सावधान! कहीं आप भी तो नहीं करते इन सब्जियों का ज्यादा सेवन....

Edited By: , August 19, 2022 / 12:54 PM IST

नई दिल्ली। do not eat these vegetables in high quantity : आजकल लोगों के पास इतना समय नहीं है की वो एक्सरसाइज और योग कर सके। वर्तमान में हर कोई अपने काम को लेकर व्यस्त है। ऐसे में अपने स्वास्थ्य का सही ध्यान रखने के लिए सबके पास समय नहीं रहता है। ऐसे में डॉक्टर्स हेल्दी डाइट की सलाह देते हैं। इस बिजी लाइफ में लोग मोटापा, डायबिटीज (Diabetes), हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज और कई दूसरी बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। हेल्दी डाइट में डॉक्टर्स सब्जियों का सेवन करने की सलाह देते हैं। ऐसे में सवाल ये उठता है कि क्या सभी सब्जियां हमारे लिए फायदेमंद होती हैं। कुछ सब्जियां ऐसी भी हैं जिन्हें थोड़ा संभलकर खाना चाहिए नहीं तो भविष्य में आपको भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं की आपको कैसे सही सब्जियों का चुनाव करना चाहिए।    >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

फूलगोभी का करें संभलकर इस्तेमाल

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार फूलगोभी एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल हेल्दी से लेकर फास्ट फूड्स में भी किया जाता है। ये सब्जी हर किसी को सूट नहीं करती। कुछ लोगों को इस सब्जी के सेवन से एसिडिटी और सूजन हो सकती है। माना जाता है कि फूलगोभी के में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन इसके सेवन से पाचन की समस्या भी पैदा हो सकती है। ऐसे में आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि फूलगोभी को कभी भी कच्चा न खाए। फूलगोभी के कच्चे सेवन से आपके पेट में दर्द हो सकता है।

मशरूम से हो सकती है स्किन प्रॉब्लम

हेल्दी सब्जियों में मशरूम का नाम भी लिया जाता है। हालांकि मशरूम एक महंगा फूड है और इससे व्यक्ति को अनेक फायदे भी मिलते हैं। स्टडीज में पाया गया है कि इसके अंदर विटामिन डी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इस सब्जी का सेवन करने से कई लोगों को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जैसे अगर किसी व्यक्ति को एलर्जी की समस्या है तो उसे मशरूम के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए वरना उसे स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती है।

गाजर का करें सिमित सेवन

हेल्दी फ़ूड आइटम्स में गाजर सबसे जरुरी है। गाजर में हमारे शरीसर के लिए सबसे जरुरी अनेक महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि गाजर को कच्चा ही खाना चाहिए, लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि सीमित मात्रा में ही गाजर खाए क्योंकि इसके अंदर कैरोटीन की अधिक मात्रा पाई जाती है। इससे डॉक्टर्स सलाह देते हैं कि गाजर को सिमित मात्रा में ही उपयोग करें। अगर ज्यादा गाजर खाएंगे तो आपकी स्किन का कलर पीला हो सकता है।

चुकंदर से होता है यूरिन का रंग गुलाबी

हेल्दी डाइट प्लान में सलाद का विशेष महत्त्व होता है। अगर बात सलाद की हो तो चुकंदर का नाम आएगा ही। चुकंदर का सेवन सलाद और जूस के तौर पर किया जाता है। इसके अंदर अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं। अगर आप जरूरत से ज्यादा चुकंदर खाएंगे तो आपके यूरिन का रंग गुलाबी या लाल हो सकता है। वैसे तो एक्सपर्ट्स का मानना है कि ये इतना खतरनाक नहीं है, लेकिन फिर भी आप सीमित मात्रा में ही चुकंदर का सेवन करें।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

‘https://www.youtube.com/watch?v=X_3BriexRlg