RBI Hikes Repo Rate in February

Repo Rate: EMI चुकाने वालों को जोर झटका, RBI फिर बढ़ा सकता है रेपो रेट, जानें कितना महंगा होगा आपका लोन?

RBI Hikes Repo Rate in February केंद्रीय बजट 2023 के बाद भारतीय रिजर्व बैंक अपनी ब्याज दर को 25 आधार अंकों (BPS) से बढ़ाकर 6.50 फीसदी कर देगा

Edited By :   Modified Date:  January 30, 2023 / 02:09 PM IST, Published Date : January 30, 2023/2:09 pm IST

RBI Hikes Repo Rate in February: नई दिल्ली। आम आदमी को एक बार फिर महंगाई का झटका लग सकता है। आने वाले दिनों में लोन और ईएमआई (EMI) के महंगे होने की संभावना बरकरार है। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया फरवरी में रेपो रेट में फिर बढ़ोतरी कर सकता है।

Read more: आश्रम 3 की इस हसीना ने कातिलाना अदाओं से ढाया कहर, बोल्ड अवतार पर टिकी फैंस की नजर 

भारतीय रिजर्व बैंक बढ़ा सकता है ब्याज दर

रिपोर्ट के अनुसार केंद्रीय बजट 2023 के बाद, भारतीय रिजर्व बैंक अपनी ब्याज दर को 25 आधार अंकों (BPS) से बढ़ाकर 6.50 फीसदी कर देगा, फिलहाल रेपो रेट 6.25 फीसदी है। रिजर्व बैंक फरवरी में वर्तमान रेपो रेट 6.25 फीसदी को बढ़ाकर 6.50 फीसदी तक ले जा सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक 52 में से 40 अर्थशास्त्रियों ने संभावना जताई है कि आरबीआई अपनी प्रमुख रेपो दर को 25 बीपीएस से बढ़ाकर 6.50 फीसदी कर देगा, शेष 12 का अनुमान है कि रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं होगा। अगर RBI ब्याज दरों में 25 बेसिस प्वाइंट की वृद्धि करता है तो होम लोन समेत तमाम तरह के लोन महंगे हो जाएंगे।

Read more: अब सड़कों पर दौड़ेगी इलेक्ट्रिक फोल्डेबल कार, आकर्षक लुक और ये खूबियां लोगों को बना रही दीवाना 

आम आदमी पर असर

RBI Hikes Repo Rate in February: जब बैंकों को रिजर्व बैंक से कर्ज ज्‍यादा ब्‍याज दर पर मिलता है, यानी जब रेपो रेट बढ़ता है तो आम आदमी के लिए भी होम लोन, कार लोन और पर्सनल लोन महंगा हो जाता है। वहीं जब रेपो रेट में कटौती होती है, तो आम लोगों को राहत मिलती है।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 

 
Flowers