RBI Penalty: RBI ने SBI सहित इन 3 बैंकों पर लगाया करोड़ों रुपए का जुर्माना, जानें क्या था मामला? | RBI Penalty On These Three Banks

RBI Penalty: RBI ने SBI सहित इन 3 बैंकों पर लगाया करोड़ों रुपए का जुर्माना, जानें क्या था मामला?

RBI Penalty On These Three Banks: भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), केनरा बैंक और सिटी यूनियन बैंक पर लगभग तीन करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

Edited By :   Modified Date:  February 26, 2024 / 08:24 PM IST, Published Date : February 26, 2024/8:15 pm IST

RBI Penalty On These Three Banks: मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नियामकीय मानदंडों के उल्लंघन को लेकर भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), केनरा बैंक और सिटी यूनियन बैंक पर लगभग तीन करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।आरबीआई ने सोमवार को बयान में कहा कि जमाकर्ता शिक्षा जागरूकता कोष योजना, 2014 से संबंधित कुछ मानदंडों के उल्लंघन के लिए एसबीआई पर दो करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

Read more: Monkey Fever: मंकी फीवर का बढ़ता कहर, एक और महिला की हुई मौत, मृतकों की संख्या बढ़कर हुई चार… 

इसके अलावा आय पहचान, संपत्ति वर्गीकरण और कर्ज से संबंधित प्रावधान, फंसे कर्ज (एनपीए) को लेकर प्रावधान तथा अपने ग्राहक को जानों से जुड़े आरबीआई के कुछ निर्देशों का अनुपालन न करने को लेकर सिटी यूनियन बैंक लिमिटेड पर 66 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। आरबीआई ने कुछ निर्देशों का अनुपालन नहीं करने के मामले में केनरा बैंक पर भी 32.30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

Read more: Kanker Naxal News: सरहद पर पुलिस और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़, जवानों को भारी पड़ता देख भाग निकले माओवादी.. 

RBI Penalty On These Three Banks: गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों से संबंधित कुछ प्रावधानों का पालन नहीं करने पर ओड़िशा में राउरकेला के ओशन कैपिटल मार्केट लि. पर 16 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। आरबीआई ने साफ कहा है कि जुर्माना नियामकीय अनुपालन में कमियों को लेकर लगाया गया है। बैंक और ग्राहकों के बीच लेन-देन या समझौते से इसका कोई लेना-देना नहीं है।

 

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें