Rbi New Guidelines: 2000 रुपये के नोट को लेकर RBI ने जारी किया नया

Rbi New Guidelines: 2000 रुपये के नोट को लेकर RBI ने जारी किया नया आदेश, 4 दिनों के भीतर कर ले ये काम नहीं तो भुगताना पड़ेगा खामियाजा

Edited By :   Modified Date:  September 26, 2023 / 03:51 PM IST, Published Date : September 26, 2023/3:51 pm IST

Rbi New Guidelines: नई दिल्ली। 2 हजार रुपये के नोट बदली की आखिरी तारीख नजदीक आ गई है, लेकिन अभी भी 26 हजार करोड़ रुपये मूल्य नोट बैंक तक नहीं पहुंचे। दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक ने इसी साल 20 मई को एक सर्कुल जारी किया था जिसमें उन्होंने 2000 रुपये के नोट को बदलने या जमा करने का आदेश दिया है। इन नोटों को जमा करने या बदलने के लिए अब 4 दिन ही बाकी है। अगर अभी तक आपने 2 हजार के नोट बैंक में जमा नहीं करवाएं हैं तो 30 सितंबर से पहले ये काम निपटाना होगा।

यह भी पढ़ेंः MP Election 2023: राहुल गांधी का एमपी दौरा तय, जनसभा का होगा आयोजन, चुनावी साल में भरेंगे हुंकार 

RBI की गाइडलाइन के मुताबिक, बैंक में 2000 रुपये के नोट बदलने या जमा करने के लिए कोई दस्तावेज नहीं चाहिए। ग्राहकों द्वारा एक बार में 20 हजार के 15 नोट जमा करवाएं जा सकते हैं। जबकि, दूसरे डिनॉमिनेशन में बचे नोटों को एक्सचेंज करवा जा सकता है। हालांकि, जिन लोगों का बैंक में खाता है वो कितनी भी संख्या में 2 हजार के नोटों को जमा करवा सकते हैं। खबरों के अनुसार बैंक में अब तक 4056 अरब रुपये बैंकों में लौट आए हैं। जबकि, 8 प्रतिशत नोट अभी तक बैंक में जमा होने बाकी है।

यह भी पढ़ेंः India vs Canada: भारत के सामने कनाडा के नर्म पड़े तेवर, बयान जारी कर भारतीय छात्रों के लिए कही ये बड़ी बात 

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक