डॉलर के मुकाबले रुपया 78.32 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद

डॉलर के मुकाबले रुपया 78.32 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद

: , June 23, 2022 / 09:57 PM IST

मुंबई, 23 जून (भाषा) विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में बृहस्पतिवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 78.32 रुपये प्रति डॉलर के रिकॉर्ड निचले स्तर पर बना रहा। डॉलर की मजबूत मांग और बाजार से विदेशी निवेशकों की लगातार धन निकासी से कारोबारियों की निवेश धारणा प्रभावित हुई।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले मजबूत होकर 78.26 पर खुला और आरंभिक कारोबार में 78.22 के स्तर पर पहुंच गया। लेकिन बाद में डॉलर में मजबूती लौटने और ब्रेंट क्रूड की तेजी से रुपये की धारणा प्रभावित हुई और यह 78.38 रुपये के दिन के निचले स्तर पर पहुंच गया।

अंत में रुपया 78.32 रुपये प्रति डॉलर के रिकॉर्ड निम्न स्तर पर अपरिवर्तित रुख के साथ बंद हुआ।

बुधवार को, अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 19 पैसे की गिरावट के साथ 78.32 रुपये के अपने निचले स्तर पर बंद हुआ था।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक, दिलीप परमार ने कहा कि तिमाही समाप्त होने से पहले समायोजन को लेकर सुरक्षित निवेश के विकल्प के रूप में डॉलर मांग बढ़ने से रुपये में सुबह की तेजी जाती रही।

उन्होंने कहा कि जिंसों में गिरावट, क्षेत्रीय मुद्राओं में मजबूती और जोखिम वाली संपत्तियों में निवेश धारणा के सुधरने के बीच निकट भविष्य में रुपये में तेजी आने की संभावना है।

इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.41 प्रतिशत की मजबूती के साथ 104.62 हो गया।

वैश्विक तेल सूचकांक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.3 प्रतिशत बढ़कर 112 डॉलर प्रति बैरल हो गया।

रिलायंस सिक्योरिटीज के वरिष्ठ अनुसंधान विश्लेषक श्रीराम अय्यर के अनुसार, मंदी की बढ़ती चिंताओं के बीच रुपया पर दबाव बना रहा। चीनी मुद्रा युआन और मलेशियाई मुद्रा रिंग्गिट को छोड़कर एशियाई और उभरते बाजार की मुद्राएं कमजोर रहीं।

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक 443.19 अंक की तेजी के साथ 52,265.72 अंक पर बंद हुआ।

शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशक शुद्ध बिकवाल रहे। उन्होंने बृहस्पतिवार को 2,319.06 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

भाषा राजेश राजेश रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)