भारत से पंगा लेना चीन को पड़ रहा भारी, रेलवे ने फिर दिया बड़ा झटका, 44 सेट सेमी हाई स्पीड ट्रेन का टेंडर किया रद्द | Screwing from India, China falls heavily, Railways again gives a big blow,

भारत से पंगा लेना चीन को पड़ रहा भारी, रेलवे ने फिर दिया बड़ा झटका, 44 सेट सेमी हाई स्पीड ट्रेन का टेंडर किया रद्द

भारत से पंगा लेना चीन को पड़ रहा भारी, रेलवे ने फिर दिया बड़ा झटका, 44 सेट सेमी हाई स्पीड ट्रेन का टेंडर किया रद्द

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : August 22, 2020/2:10 pm IST

नई दिल्ली। बॉर्डर पर चीन और भारत के बीच हुए विवाद के बाद चीन को झटके पर झटके लग रहे हैं। रेलवे ने अब 44 सेट सेमी हाई स्पीड ट्रेन (वंदे भारत एक्सप्रेस) के निर्माण के लिए जारी टेंडर रद्द कर दिया है। सेमी हाई-स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए मांगे गए ग्लोबल टेंडर में चीन की सरकारी कंपनी भी शामिल थी। रेलवे ने कहा है कि एक हफ्ते के भीतर संशोधित सरकारी खरीद ऑर्डर के मुताबिक नया टेंडर जारी किया जाएगा। इसमें मेक इन इंडिया को वरीयता दी जाएगी।

ये भी पढ़ें: अब 5 रुपए में खरीद सकेंगे सोना, ये कंपनी दे रही सस्ता गोल्ड खरीदने का सुनहरा …

बता दें कि 44 प्रोपल्सन सिस्टम के लिए भारतीय रेलवे ने ग्लोबल टेंडर आमंत्रित किए थे। इस टेंडर में चीन की सरकारी कंपनी CRRC पॉयनियर इलेक्ट्रिक इंडिया प्राइवेट लिमिटेड भी शामिल थी। CRRC पॉयनियर इलेक्ट्रिक इंडिया प्राइवेट लिमिटेड का गुरुग्राम की एक कंपनी के साथ संयुक्त वेंचर है। ये दोनों कंपनियां भारत में मिलकर काम करती हैं।

ये भी पढ़ें: Ganesh Chaturthi: इस मुस्लिम देश के नोट पर छप चुकी है गणेश जी की तस…

रेलवे ने 44 सेमी हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के निर्माण के लिए पिछले साल के अंत में ग्लोबल टेंडर निकाला था। पिछले महीने जब टेंडर खोला गया तो चीनी जॉइंट वेंचर फर्म इसमें एकमात्र विदेशी कंपनी थी। 16 कोच की 44 ट्रेनों के लिए इलेक्ट्रिक इक्विपमेंट और दूसरे आइटम की आपूर्ति के लिए कुल छह कंपनियों ने बोली लगाई थी। इस निविदा के लिए अन्य कंपनियों में दिल्ली की भेल, संगरुर की भारत इंडस्ट्रीज, नवी मुंबई की पावरनेटिक्स इंक्विपमेंट प्राइवेट लिमिटेड, हैदराबाद की मेधा ग्रुप और परवानू की इलेक्ट्रोवेव्स इलेक्ट्रानिक प्राइवेट लिमिटेड भी शामिल थीं।

ये भी पढ़ें: मिनटों में नीलाम हो गया महात्मा गांधी का चश्मा, अनुमानित दाम से 20 गुना ज्याद…