‘हाइब्रिड’ प्रतिभूतियों पर सेबी ने बनाई सलाहकार समिति |

‘हाइब्रिड’ प्रतिभूतियों पर सेबी ने बनाई सलाहकार समिति

‘हाइब्रिड’ प्रतिभूतियों पर सेबी ने बनाई सलाहकार समिति

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : June 20, 2022/5:03 pm IST

नयी दिल्ली, 20 जून (भाषा) बाजार नियामक सेबी ने ‘हाइब्रिड’ प्रतिभूतियों पर एक सलाहकार समिति का गठन किया है, जो इस तरह के साधनों के विकास को बढ़ावा देने वाली सिफारिशें करेगी।

‘हाइब्रिड’ प्रतिभूतियों में वैसे वित्तीय उत्पाद शामिल हैं, जिसमें बांड और इक्विटी शेयर दोनों की विशेषताएं होती हैं। रीट और इनविट को हाइब्रिड प्रतिभूतियों के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। ये भारतीय संदर्भ में निवेश के अपेक्षाकृत नए साधन हैं लेकिन वैश्विक बाजारों में बेहद लोकप्रिय हैं।

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) की अद्यतन जानकारी के मुताबिक इस 20 सदस्यीय सलाहकार समिति की अध्यक्षता राष्ट्रीय अवसंरचना वित्तपोषण एवं विकास बैंक (नैबफिड) के अध्यक्ष के वी कामत करेंगे।

इसके अलावा समिति में बुनियादी ढांचा निवेश ट्रस्ट (इनविट) एवं रियल एस्टेट निवेश ट्रस्ट (रीट) के शीर्ष अधिकारी और वित्त के साथ-साथ कानूनी जानकार एवं सेबी के प्रतिनिधि भी शामिल हैं।

इस समिति को देश में हाइब्रिड प्रतिभूतियों के प्राथमिक और द्वितीयक बाजारों के विकास और नियमन से संबंधित मुद्दों पर सेबी को सलाह देने का काम दिया गया है। इसके अलावा यह भारतीय अर्थव्यवस्था के बुनियादी ढांचे के वित्तपोषण की जरूरतों के संदर्भ में हाइब्रिड प्रतिभूतियों के इस्तेमाल से जुड़े पहलुओं की पहचान करेगी और बुनियादी ढांचा क्षेत्र की जरूरतों को पूरा करने के लिए विकासशील उपकरणों के लिए सिफारिशें भी करेगी।

इसके अलावा यह पैनल पूंजी बाजार के माध्यम से बुनियादी ढांचे के वित्तपोषण पर सिफारिशें भी देगा। पैनल निवेशकों के हितों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए हाइब्रिड प्रतिभूतियों में अधिक खुदरा भागीदारी की सुविधा के लिए सुझाव देने और निवेशकों के बीच हाइब्रिड प्रतिभूतियों के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करने से जुड़ी सिफारिशें भी देगा।

भाषा प्रेम प्रेम रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers