मात्र 25 हजार रुपये में शुरू करें ये कारोबार, हर महीने 50 हजार तक होगी कमाई, जानें डिटेल्स |

मात्र 25 हजार रुपये में शुरू करें ये कारोबार, हर महीने 50 हजार तक होगी कमाई, जानें डिटेल्स

Business Idea: आप सिर्फ 25 हजार रुपये लगाकर इस कारोबार को शुरू (Starting own business) कर सकते हैं और उसके बदले में आपको हर महीने में करीब 50 हजार रुपये की आमदनी हो सकती है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : March 20, 2022/4:08 pm IST

Business Idea: हम आपको एक ऐसे कारोबार के बारे में बता रहे हैं जिसे आसानी से आप शुरू कर सकते हैं और मोटी रकम कमा सकते हैं, बता दें कि सिर्फ 25 हजार रुपये लगाकर इस कारोबार को शुरू (Starting own business) कर सकते हैं और उसके बदले में आपको हर महीने में करीब 50 हजार रुपये की आमदनी हो सकती है। ये कारोबार है – कार वॉशिंग बिजनेस (Car washing business) का। इसे आप कैसे शुरू कर सकते हैं यहां जानिए।

ये भी पढ़ें:हाइवे पर हवा में फर्राटे भर रहा था ऑटो, पानी से भरा गुब्बारा मारते ही पलटा, वीडियो देखकर रह जाएंगे हैरान

कार वॉशिंग की प्रोफेशनल या कर्मशियल मशीनें एक लाख रुपये तक भी आती हैं, लेकिन मार्केट में कर्मशियल मशीनें 12 हजार रुपये से भी शुरू हो जाती है, इनमें आप दो हॉर्स पावर की मोटर लगवा लें तो करीब 14 हजार रुपये तक पड़ जाएगी जिसमें पाइप से लेकर नोजल सब कुछ शामिल है, इसके अलावा आपको 30 लीटर का वैक्यूम क्लीनर लेना होगा जो करीब 9 से दस हजार रुपये तक मिल जाएगा। वॉशिंग का सामान जिसमें शैंपू, ग्लब्ज, टायर पॉलिश और डैशबोर्ड पॉलिश की पांच लीटर की केन लेंगे तो सब मिलाकर करीब 1700 रुपये का आ जाएगा।

ये भी पढ़ें: रेलवे स्टेशन के वेटिंग रूम के शौचालय में महिला से रेप.. ताक में बैठा शौचालय संचालक ने दिया वारदात को अंजाम

ऐसी जगह लें शॉप

कार वॉशिंग सेंटर खोलने के लिए सबसे पहले आपको एक अच्छी लोकेशन देखनी होगी जहां सोसायटी हो या फिर कार से जुड़ी चीजों का मार्केट, ऐसा इसलिए क्योंकि वहां लोगों की आवाजाही ज्यादा रहती है। पर शॉप ऐसी जगह लें जहां पर पार्किंग स्पेस हो या गाड़ियां आसानी से आ जा सके, यदि दुकान आपकी हो तो और बेहतर वर्ना आप किसी मैकेनिक की शॉप के साथ उसे आधा किराया देकर भी अपना वॉशिंग का काम शुरू कर सकते हैं, इससे पैसे भी बचेंगे और आप यह भी देख पाएंगे कि उस इलाके में कैसा रिस्पांस है।

ये भी पढ़ें : जेहान दारूवाला ने बहरीन स्प्रिंट रेस में पोडियम स्थान से एफ2 अभियान शुरू किया

कार वॉशिंग का चार्ज शहरों पर भी निर्भर करता है, छोटे शहरों में जहां 150 रुपये में छोटी कारें मसलन ऑल्टो, वैगनआर, क्वीड कारों की वॉशिंग हो जाती है तो वहीं बड़े शहरों में इन्हीं कारों का 250 रुपये तक चार्ज करते हैं जबकि इससे बड़ी कारों जैसे स्विफ्ट डिजायर, हुंडई वर्ना जैसी कारों के 350 और एसयूवी के 450 रुपये तक चार्ज लिए जाते हैं।