भारतीय स्टेट बैंक ने पेश की स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना, लागत कम करने की कवायद | State Bank of India introduces voluntary retirement scheme to reduce costs

भारतीय स्टेट बैंक ने पेश की स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना, लागत कम करने की कवायद

भारतीय स्टेट बैंक ने पेश की स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना, लागत कम करने की कवायद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : September 6, 2020/3:10 pm IST

नयी दिल्ली, 6 सितंबर (भाषा) देश के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने लागत कम करने के लिये एक स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) तैयार की है। बैंक के लगभग 30,190 कर्मचारी इस योजना के पात्र हैं। अभी (मार्च 2020 तक) एसबीआई में कर्मचारियों की कुल संख्या 2.49 लाख है, जो साल भर पहले 2.57 लाख थी।

read more:सरकार ने अगरबत्ती का उत्पादन बढ़ाने के लिये शिल्पकारों को दी मदद

सूत्रों के अनुसार, बैंक ने वीआरएस योजना का मसौदा तैयार कर लिया है और निदेशक मंडल की मंजूरी की प्रतीक्षा की जा रही है। प्रस्तावित योजना ‘दूसरी पारी टैप वीआरएस- 2020’ का लक्ष्य बैंक की लागत में कमी लाना और मानव संसाधन का अधिकतम इस्तेमाल करना है।

read more: दस लाख करोड़ रुपये के कर्जों का पुनर्गठन कर सकते हैं बैंक: बैंक अधि…

यह योजना हर वैसे स्थायी कर्मचारियों के लिये है, जिन्होंने बैंक के साथ काम करते हुए 25 साल बिता दिये हैं या जिनकी उम्र 55 साल है। योजना एक दिसंबर को खुलेगी और फरवरी तक उपलब्ध रहेगी। उसके बाद वीआरएस आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे।

read more: भारत के रोजगार बाजार में महत्वपूर्ण बनी रहेंगी आईटी सेवाएं: टीसीएस …

प्रस्तावित पात्रता शर्तों के अनुसार, बैंक में कार्यरत 11,565 अधिकारी और 18,625 कर्मचारी योजना के पात्र होंगे। बैंक ने कहा कि अनुमानित पात्र लोगों में से यदि 30 प्रतिशत ने योजना का चयन किया तो जुलाई 2020 के वेतन के हिसाब से बैंक को 1,662.86 करोड़ रुपये की शुद्ध बचत होगी। योजना चुनने वाले कर्मियों को बचे कार्यकाल का 50 प्रतिशत अथवा पिछले 18 महीने में उन्हें कुल वेतन में से जो कम होगा, उसका एकमुश्त भुगतान किया जायेगा। इसके अलावा उन्हें ग्रेच्युटी, पेंशन, भविष्य निधि और चिकित्सा लाभ जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी। हालांकि, बैंक यूनियन प्रस्तावित वीआरएस योजना के पक्ष में नहीं हैं।

read more: बीपीसीएल निजीकरण : श्रमिक संरक्षण, संपत्ति बिक्री को लेकर बाद में ज…

नेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स के उपाध्यक्ष अश्वनी राणा ने कहा, ‘‘एक ऐसे समय में, जब देश कोविड-19 महामारी की चपेट में है, यह कदम प्रबंधन के मजदूर विरोधी रवैये को दर्शाता है।’’