Home Insurance Tips:

Home Insurance Plans : सिर्फ होम इंश्योरेंस ही काफी नहीं… घर की सुरक्षा के लिए खरीदें ये जरूरी प्लान्स, जानें डिटेल्स

Home Insurance Plans : होम इंश्योरेंस पॉलिसी आपके संपत्ति की सुरक्षा करती है। मकान के स्ट्रक्चर से लेकर बाढ़, चोरी, आग आदि जैसी दुखद स्थितियों की वजह से होने वाले फाइनेंशियल खर्चों से आपको बचा सकता है।

Edited By: , November 29, 2022 / 08:05 PM IST

Home Insurance Tips: बढ़ती हुई महंगाई के समय में घर बनाना और खरीदना काफी कठिन हो गया है। इंसान अपने सपनों का घर बनाने में जीवन भर की जमापूंजी लग जाती है। ऐसे में घर और उसमें रखें निजि समान की सुरक्षा के लिए आपको होम इंश्योरेंस जरूर कराना चाहिए, क्योंकि कई बार दुर्घटना के चलते लोगों को बड़ा नुकसान हो जाता है। इसके अलावा भी कई स्थानों पर प्राकृतिक आपदाओं और आग लगने जैसे कई संभावना होती है, तो आपको होम इंश्योरेंस पॉलिसी लेने की सलाह दी जाती है।

Sarkari naukari 2022: इस विभाग में 1000 से अधिक पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, फटाफट करें अप्लाई

क्या है होम इंश्योरेंस पॉलिसी

Home Insurance Tips: दरअसल, होम इंश्योरेंस पॉलिसी आपके संपत्ति की सुरक्षा करती है। मकान के स्ट्रक्चर से लेकर बाढ़, चोरी, आग आदि जैसी दुखद स्थितियों की वजह से होने वाले फाइनेंशियल खर्चों से आपको बचा सकता है। इसलिए आज हम आपको बाजार में उपलब्ध विभिन्न प्रकार की होम इंश्योरेंस पॉलिसियों के बारे में बताने वाले है, जिसके माध्यम से आप अपने घर की सुरक्षा कर सकते हैं।

घर की सुरक्षा के लिए इन होम इंश्योरेंस पॉलिसियों को लेना जरूरी-

व्यापक सुरक्षा

होम इंश्योरेंस न केवल अपने घर के ढांचा का बीमा करता है बल्कि अपने घर के अन्य विस्तार जैसे गैरेज, शेड और परिसर का भी बीमा करता है, वहीं प्लान में ऐड-ऑन लेने के बाद फर्नीचर, इलेक्ट्रॉनिक्स और घरेलू उपकरणों की सुरक्षा भी इसमें होती है।

घर की सामग्री का बीमा

घर में रखी चीजों के नुकसान या क्षति की स्थिति में, पॉलिसी पॉलिसीधारक को बाजार मूल्य के आधार पर राशि की प्रतिपूर्ति करती है – उदाहरण के लिए गहने, इलेक्ट्रॉनिक्स, इत्यादि।

मकान मालिक का बीमा

यह कवर मकान मालिकों के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि यह उन्हें विशेष रूप से किराए के नुकसान के खिलाफ बीमा कराने का अधिकार देता है।

शरीर के इन अंगों के बाल नोचकर खा जाती थी लड़की, सर्जरी के समय फटी रह गई डॉक्टरों की आंखें

किरायेदार बीमा

किरायेदार इस पॉलिसी को किराए के घर में रखे गहने, फर्नीचर, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और कपड़े जैसे व्यक्तिगत सामान का बीमा करने के लिए खरीद सकते हैं।

अग्नि बीमा

यह आपके घर को आकस्मिक आग और शॉर्ट सर्किट से बचाता है।

सार्वजनिक देयता बीमा

यह अप्रत्याशित दुर्घटनाओं के कारण होने वाले खर्चों की भरपाई करता है, जैसे कि पेड़ गिरना या तीसरे पक्ष को होने वाली हानि।

शराबबंदी की मांग को लेकर भाजपा महिला मोर्चा का हल्लाबोल, हाथ में पोस्टर लिए भरी हुंकार

चोरी का बीमा

यह पॉलिसी आपके घर से चोरी हुए क़ीमती सामान की लागत की प्रतिपूर्ति करती है।

स्ट्रक्चर इंश्योरेंस

यह स्ट्रक्चरल डैमेज से होने वाले नुकसान से घर की सुरक्षा करता है। यह डकैती, चोरी, आतंकवादी हमलों से भी बचाता है, इसके अलावा छत, रसोई और बाथरूम की फिटिंग आदि को होने वाले किसी भी नुकसान को भी कवर करता है।

प्रॉपर्टी पर निर्भर करता है कवर

कई बार आपकी प्रॉपर्टी कहां पर स्थित है, यह भी आपके कवरेज के प्रकार को प्रभावित करता है। उदाहरण के लिए यदि आपका घर समुद्र के नजदीक है, तो बीमा पॉलिसी पहले से ही इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को कवर करती है। इसी प्रकार यदि घर भूकंप, बाढ़ या ज्वालामुखी जैसी आपदा संभावित क्षेत्र में स्थित है, तो आपके होम इंश्योरेंस कवर में स्ट्रक्चर के साथ ही कंटेंट डैमेज को भी शामिल किया जाएगा।

और भी है बड़ी खबरें…