Government Scheme: महिला किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार खेती के लिए दे रही ये खास चीज... | Namo Drone Didi Scheme

Government Scheme: महिला किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार खेती के लिए दे रही ये खास चीज…

Namo Drone Didi Scheme: महिलाओं के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं चला रही है। इसी कड़ी में सरकार ने “नमो ड्रोन लखपति दीदी योजना” की शुरुआत की है।

Edited By :   Modified Date:  April 18, 2024 / 07:23 PM IST, Published Date : April 18, 2024/7:23 pm IST

Namo Drone Didi Scheme: सरकार द्वारा महिलाओं के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं चला रही है। इसी कड़ी में सरकार ने “नमो ड्रोन लखपति दीदी योजना” की शुरुआत की है। इस स्कीम के तहत महिला किसानों को ड्रोन मुहैया कराया जाएगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना और उन्हें नई और आधुनिक तकनीक से परिचित कराना है। इस योजना के तहत ड्रोन पायलट और सह-पायलट बनने के लिए महिलाओं का चयन किया जाएगा और उन्हें इन्हें उड़ाने का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

Read more: Head Constable Arrested: लोकायुक्त पुलिस की बड़ी कार्रवाई, रिश्वतखोर हेड कांस्टेबल को रंगे हाथों किया गिरफ्तार.. 

इतने दिनों तक होगा निःशुल्क प्रशिक्षण

यह प्रशिक्षण 15 दिनों का होगा और निःशुल्क होगा। सरकार ने घोषणा की है कि ड्रोन पायलट को 15,000 रुपए और सह-पायलट को 10,000 रुपए का मानदेय दिया जाएगा। यह योजना महिलाओं के लिए एक बड़ा उपहार है, जिससे उन्हें अपनी कृषि क्षमता बढ़ाने में मदद मिलेगी। यह योजना न केवल महिलाओं के लिए एक उपकरण बनेगी बल्कि ग्रामीण समाज के आर्थिक और सामाजिक परिदृश्य को भी बदल देगी।

महिलाओं द्वारा ऐसे तकनीकी साधनों के उपयोग से उनकी सामाजिक एवं आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। यह एक बड़ा कदम है जो महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें नई और आधुनिक तकनीक से परिचित कराने में मदद करेगा। ड्रोन उड़ाने का यह अवसर महिलाओं के लिए नए दरवाजे खोलेगा। उम्मीद है कि इस योजना के जरिए कई महिलाएं आगे आएंगी और अपने सपनों को पूरा करेंगी।

जानें कैसे उठाएं इस योजना का लाभ?

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा। सबसे पहले आपको अपने नजदीकी कृषि विभाग कार्यालय में जाकर इस योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी। फिर, आपको एक आवेदन पत्र भरना होगा, जिसमें आपका नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, बैंक खाता संख्या और अन्य आवश्यक जानकारी शामिल होगी।

Read more: Sarkari Naukri: युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी! जल्द होगी हजारों पद पर भर्ती, जानें कब से कर सकेंगे आवेदन… 

Namo Drone Didi Scheme: आपको अपना पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड की कॉपी, बैंक पासबुक की कॉपी और अन्य दस्तावेजों की प्रतियां भी संलग्न करनी होंगी। आपको अपना आवेदन पत्र और दस्तावेजों की प्रति कृषि विभाग कार्यालय में जमा करानी होगी। विभाग द्वारा आपके आवेदन पत्र की जांच की जाएगी और आपको एक पंजीकरण संख्या दी जाएगी।

 

IBC24 का लोकसभा चुनाव सर्वे: देश में किसकी बनेगी सरकार ? प्रधानमंत्री के तौर पर कौन है आपकी पहली पसंद ? क्लिक करके जवाब दें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp