Business : मात्र 1 लाख रुपये से शुरू करें ये कारोबार, 60 लाख रुपये तक होगी मोटी कमाई |

Business : मात्र 1 लाख रुपये से शुरू करें ये कारोबार, 60 लाख रुपये तक होगी मोटी कमाई

देश के साथ-साथ विदेशों में भी चंदन की तेजी से डिमांड बढ़ी है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कुल 6 से 7 हजार टन प्रति वर्ष की मांग है। चंदन की खेती (Sandalwood Cultivation) से कम समय में किसान करोड़ों रुपये का मुनाफा कर सकते हैं। Business: Start this business with just Rs 1 lakh, you will earn up to Rs 60 lakh

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : March 6, 2022/3:05 pm IST

नई दिल्ली। अगर आप भी कुछ अपना कारोबार शुरू (Starting Own Business) करने की योजना बना रहे हैं लेकिन निवेश छोटा ही करना चाहते हैं तो आपके लिए एक शानदार कारोबार है, छोटे स्तर पर शुरू करके इस कारोबार में बड़ा मुनाफा कमाया जा सकता है। शुरुआती निवेश सिर्फ 1 लाख रुपये है और कमाई 60 लाख रुपये तक हो सकती है।

दरअसल, देश के साथ-साथ विदेशों में भी चंदन की तेजी से डिमांड बढ़ी है, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कुल 6 से 7 हजार टन प्रति वर्ष की मांग है। चंदन की खेती (Sandalwood Cultivation) से कम समय में किसान करोड़ों रुपये का मुनाफा कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: KVS Recruitment 2022: केंद्रीय विद्यालय में बिना परीक्षा के पा सकते हैं नौकरी, कल से शुरू हो रही प्रोसेस..जानें डिटेल्स

चंदन के पेड़ों को दो तरीकों से तैयार किया जा सकता है पहला है ऑर्गेनिक (organic farming) और दूसरा है परंपरागत तरीके से। ऑर्गेनिक तरीके से चंदन के पेड़ तैयार करने में करीब 10-15 साल लगते हैं और वहीं परंपरागत तरीके से पेड़ को तैयार होने में लगभग 20-25 साल का वक्त लगता है। सफेद चंदन की खेती उन जगहों पर की जा सकती है जहां पर पानी की पीएच वैल्यू (pH Value) 6.5 से ज्यादा होती है जबकि लाल चंदन की खेती उन जगहों पर होती है जहां पर पानी की पीएच वैल्यू 6.5 से कम होती है।

ये भी पढ़ें :प्रतिबंधों से भागे रूसी कुलीनों को अपने शानदान पोतों के लिए सुरक्षित बंदरगाह की तलाश

Sandalwood Cultivation: चंदन के पौधे अन्य पौधों की तुलना में काफी महंगा मिलता है, एक पौधे की कीमत औसतन 400 रुपये होती है। देश में चंदन की लकड़ी की कीमत लगभग 8 से 10 हजार रुपये किलो मिलती है, वहीं विदेशों में इसकी कीमत 20 से 25 हजार रुपए मिलती है। एक पेड़ में लगभग 8-10 किलोग्राम लकड़ी मिलती है। एक एकड़ में चंदन के पेड़ से 50 से 60 लाख तक की कमाई की जा सकती है।

 
Flowers