नवरात्र से पहले सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा तोहफा, महंगाई भत्ता में इजाफे समेत हो सकते हैं ये 3 ऐलान! |

नवरात्र से पहले सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा तोहफा, महंगाई भत्ता में इजाफे समेत हो सकते हैं ये 3 ऐलान!

केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता तय करने में एआईसीपीआई इंडेक्‍स का अहम रोल होता है, जून का एआईसीपीआई इंडेक्‍स 129.2 प्‍वाइंट पर आने के बाद ये उम्मीद बढ़ गई है कि कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी की जा सकती है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : August 23, 2022/1:50 pm IST

DA hike news : नई दिल्ली। 23 अगस्त 2022। अगला महीना केंद्र सरकार के कर्मचारियों के तोहफा लेकर आने वाला है, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो त्योहारी सीजन से पहले अगले महीने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी, बकाया एरियर और फिटमेंट फैक्टर पर बड़ा ऐलान किया जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा हो जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। इसके पहले खबरें थी कि जुलाई के अंत में डीए में वृद्धि का फैसला लिया जा सकता है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ, अब संभावना इस बात की बन रही है कि सितंबर महीने में नवरात्र के टाइम पर कर्मचारियों को डीए में इजाफे का तोहफा दिया जाए।

read more:  भारत ने चीन को आतंकवाद पर ‘दोहरे मापदंड’ अपनाने को लेकर आगाह किया

DA hike news : 4 फीसदी की बढ़ोतरी होने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34 फीसदी से बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा। सरकार ने कर्मचारियों के डीए में इस साल मार्च महीने में इजाफा किया था। तब डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई था और यब 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो गया था। गौरतलब है कि डीए कर्मचारियों की सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा है।

read more: Anjali Arora MMS: वीडियो वायरल होने के बाद अंजलि का बड़ा खुलासा, इस हरकत पर भाई ने जड़ दिया था तमाचा

सरकार महंगाई दर के हिसाब से डीए तय करती है, ताकी कर्मचारियों की लाइफस्टाइल किसी भी तरह से प्रभावित ना हो, सरकार के महंगाई भत्ते बढ़ाने से देश के 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनधारकों को फायदा होगा।

 
Flowers