UPSC CDS 2022: इस दिन होगा एनडीए और सीडीएस एग्जाम, यूपीएससी ने जारी किया नोटिफिेकेशन…

UPSC CDS 2022: NDA and CDS exam will be held on this day, UPSC has released notification : वर्ष में दो बार आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के लिए संघ लोक सेवा आयोग ने नोटिफिेकेशन जारी की है। आवेदक राष्ट्रीय रक्षा अकादमी परीक्षा और सम्मिलित रक्षा सेवा परीक्षा के लिए 18 मई से आवेदन कर सकते है।

Edited By: , May 17, 2022 / 06:48 PM IST

नई दिल्ली । वर्ष में दो बार आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के लिए संघ लोक सेवा आयोग ने नोटिफिेकेशन जारी की है। आवेदक राष्ट्रीय रक्षा अकादमी परीक्षा और सम्मिलित रक्षा सेवा परीक्षा के लिए 18 मई से आवेदन कर सकते है। जारी आदेश के मुताबिक यूपीएसी ने दोनों परीक्षाओं के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 14 जून रखी है। संघ लोक सेवा आयोग द्वारा इन परीक्षाओं का आयोजन 4 सितंबर 2022 को किया जाएगा।

Read more :‘आदतन अपराधी हैं आजम खान, नहीं मिलनी चाहिए जमानत’, SC में बेल के विरोध में बोली UP सरकार

संघ लोक सेवा आयोग एनडीए (2) और सीडीएस (2) परीक्षाओं के लिए upsc.gov.in पर नोटिफिकेशन जारी करेगा। इसके बाद, इन दोनों ही परीक्षाओं के लिए आवेदन की प्रक्रिया आयोग के अप्लीकेशन पोर्टल, upsconline.nic.in पर शुरू कर दी जाएगी। उम्मीदवारों को आयोग द्वारा मांगे गये डिटेल्स भरकर सबमिट करके रजिस्टर्ड करना होगा। रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करके उम्मीदवार सम्बन्धित परीक्षा के लिए अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। साथ ही परीक्षा शुल्क का भुगतान कर पाएंगे।

Read more : Gyanvapi Mosque Survey : ‘शिवलिंग नहीं, फव्वारा था, ये हर मस्जिद में होता है’, असदुद्दीन ओवैसी का दावा 

सीडीएस के लिए अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट और एनडीए परीक्षा और आर्मी विंग के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम में 12 वीं की परीक्षा पास होना चाहिए। नौसेना के लिए इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन और एयर फोर्स और नेवल विंग के लिए 12वीं में फिजिक्स और मैथमेटिक्स विषय होना जरूरी है।

Read more :Gyanvapi Mosque Survey: जज पर भड़के मुनव्वर राणा, मुस्लिम पक्ष के लिए भी कही ऐसी-वैसी बात