मन की बात में PM मोदी ने बालोद जिले के जल संरक्षण अभियान को सराहा, जानें कब-कब हुआ छत्तीसगढ़ का जिक्र |

मन की बात में PM मोदी ने बालोद जिले के जल संरक्षण अभियान को सराहा, जानें कब-कब हुआ छत्तीसगढ़ का जिक्र

PM Modi again mentioned Chhattisgarh in Mann Ki Baat: दल्लीराजहरा निवासी के वीरेंद्र सिंह और टीम द्वारा जल संरक्षण को लेकर किए जा रहे काम का जिक्र किया। वीरेंद्र सिंह जिसे ग्रीन कमांडो के नाम से जाना जाता है।

Edited By :   Modified Date:  May 28, 2023 / 05:42 PM IST, Published Date : May 28, 2023/5:42 pm IST

maan ki baat: बालोद। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मन की बात कार्यक्रम में 101 वीं एपिसोड में आज छत्तीसगढ़ के बालोद जिले स्थित दल्लीराजहरा निवासी के वीरेंद्र सिंह और टीम द्वारा जल संरक्षण को लेकर किए जा रहे काम का जिक्र किया। वीरेंद्र सिंह जिसे ग्रीन कमांडो के नाम से जाना जाता है।

पीएम मोदी ने कहा कि छत्तीसगढ़ के बालोद जिले में युवाओं ने पानी बचाने के लिए एक अभियान शुरू किया है। घर-घर जाकर लोगों को जल संरक्षण के लिए जागरुक करते हैं। कहीं शादी ब्याह जैसा कोई आयोजन होता है तो युवाओं का यह ग्रुप वहां जाकर पानी का दुरुपयोग कैसे रोका जा सकता है। इसकी जानकारी देता है।

इस तरह पीएम मोदी के द्वारा जल संरक्षण को लेकर इनके द्वारा किये जा रहे ऐसे सार्थक प्रयास को मन की बात में जिक्र से ग्रीन कमांडो एवं उनकी टीम में नया ऊर्जा के संचार भर दिया है। बता दें कि ग्रीन कमांडो वीरेंद्र सिंह पिछले कई सालों से जल संरक्षण को लेकर विभिन्न तरह के अनूठे और अनोखे कार्यक्रम कर लोगों को जागरूक करते आ रहे हैं। कभी पोस्टर के माध्यम से तो कभी जानवरों की वेशभूषा पहनकर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से भी जल कितना जरूरी है इस बात का संदेश देते हैं।

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी को आज मन की बात कार्यक्रम का 101 वीं कड़ी का प्रसारण हुआ है। इसके पहले भी पीएम मोदी ने कई बार अपने इस कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ का जिक्र कर चुके हैं।

read more:अटवाल ने सीनियर पीजीए टूर प्रतियोगिता में कट हासिल किया, जीव चूके

—30 अप्रैल 2023 रविवार को छत्‍तीसगढ़ के बेमेतरा जिले के कृषि मंत्री रवींद्र चौबे के गृह ग्राम देउरगांव की एक स्‍व सहायता महिला समूह के स्‍वच्‍छता अभियान का जिक्र किया था।
—26 जुलाई 2015 को 10 वें एपिसोड में राजनांदगाव जिले के केसला गांव का उल्लेख किया।
—27 दिसंबर 2015 को 15 वी कड़ी में स्वामी विवेकानंद जी की जन्म-जयंती पर रायपुर में प्रस्तावित राष्ट्रीय युवा महोत्सव का जिक्र किया।
—PM मोदी ने रायपुर नगर निगम के कचरा महोत्सव की जमकर तारीफ की थी और इसे अनूठा प्रयास बताया था।
—प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बस्तर के बीजापुर में आईईडी ब्लास्ट में शहीद सीआरपीएफ के स्निफर डॉग ‘क्रेकर’ उल्लेख किया था।
—PM ने काेविड काल में डॉक्टर बी.आर. अम्बेडकर मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में कार्यरत एक नर्स भावना ध्रुव से सीधे बात की थी।
—PM ने कहा था “अगर आपको छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जाने का मौका मिले तो यहां के ‘मिलेटस कैफे’ जरुर जाइएगा। कुछ ही महीने पहले शुरू हुए इस ‘मिलेटस कैफे’ में चीला, डोसा, मोमोस, पिज़्ज़ा और मंचूरियन जैसे आईटम खूब पॉपुलर हो रहे हैं।”
—उन्होंने बिलासपुर में आठ प्रकार के मिलेट्स का आटा और उसके व्यंजन बनाने के काम में लगे के एफपीओ की जानकारी दी।
—PM ने (Mann Ki Baat) कांकेर में लकड़ी पर नक्काशी करने वाले अजय कुमार मंडावी और गढ़चिरौली के प्रसिद्द झाडीपट्टी रंगभूमि से जुड़े परशुराम कोमाजी खुणे को पद्म अवॉर्ड मिलने की बात कही।

read more:दुल्हन की हरकत देख दूल्हे का गुस्सा पहुचा सातवें आसमान पर, स्टेज पर ही जड़ दिया झन्नाटेदार तमाचा