Bastar Dussehra begins with Pat Jatra ritual

पाट जात्रा रस्म के साथ हुई बस्तर दशहरे की शुरूआत, साल की लकड़ी ले बनाया जाएगा रथ का पहिया

पाट जात्रा रस्म के साथ हुई बस्तर दशहरे की शुरूआत : Bastar Dussehra begins with Pat Jatra ritual

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : July 28, 2022/10:55 pm IST

जगदलपुरः बस्तर के विश्व प्रसिद्ध दशहरा पर्व की शुरुआत गुरुवार को विधि विधान के साथ हुई। हरेली अमावस्या के दिन बस्तर दशहरा की पहली रस्म पाटजात्रा पूजा विधान पूरा किया गया।>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

Read more :  सेना का लड़ाकू विमान हुआ क्रैश, दो पायलेट थे सवार, मची अफरातफरी 

बस्तर दशहरा मां दंतेश्वरी के प्रति आस्था और बस्तरिया जन समुदाय का प्रमुख पर्व है 75 दिनों तक चलने वाले दशहरा पर्व की शुरुआत पाट जात्रा रस्म के साथ हो चुकी है, पाट जात्रा रस्म में साल की लकड़ी की पूजा की जाती है जिसे टूरलूखोटला के नाम से जाना जाता है। बस्तर के आदिवासी अंचल में इस लकड़ी को अत्यंत पवित्र माना जाता है। यही कारण है कि बस्तर दशहरा में उपयोग में आने वाला विशालकाय रथ का चक्का और हथौड़े बनाएं जायेंगे। कलेक्टर चंदन कुमार ने बताया बस्तर दशहरा से संबंधित सभी तैयारियां की जा रही हैं। इसे लेकर आगामी दिनों में दशहरा समिति की बैठक भी होगी।

Read more : CG में बयान.. MP में बवाल! सीएम भूपेश के बयान पर एक बार फिर मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ आमने सामने 

गौरतलब है की बिलोरी गांव के ग्रामीण लकड़ी लेकर जगदलपुर पहुंचते है। रथ निर्माण करने वाले कारीगर, पुजारी और दशहरा पर्व से जुड़े मांझी चालकी के साथ बस्तर क्लेक्टर महापौर स्थानीय लोगों की उपस्थिति में बस्तर दशहरा की पहली और महत्वपूर्ण रस्म की अदायगी की गयी।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 https://www.youtube.com/watch?v=cM6qlOKhCqk

 
Flowers