बड़ी खबर! नए जीरम आयोग की सुनवाई पर हाईकोर्ट ने लगाई रोक, छत्तीसगढ़ सरकार को जारी किया नोटिस |

बड़ी खबर! नए जीरम आयोग की सुनवाई पर हाईकोर्ट ने लगाई रोक, छत्तीसगढ़ सरकार को जारी किया नोटिस

छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने नए आयोग और राज्य सरकार को नोटिस जारी किया है और नए जीरम आयोग की सुनवाई पर रोक लगा दी है। मामले में अगली सुनवाई 4 जुलाई को तय की गई है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : May 11, 2022/12:53 pm IST

High Court stayed new Zeeram Commission: बिलासपुर। नए झीरम आयोग के गठन को लेकर दायर जनहित याचिका के मामले में छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने नए आयोग और राज्य सरकार को नोटिस जारी किया है और नए जीरम आयोग की सुनवाई पर रोक लगा दी है। मामले में अगली सुनवाई 4 जुलाई को तय की गई है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

ये भी पढ़ें: अल-जज़ीरा के पत्रकार की वेस्ट बैंक में गोलीबारी में घायल होने के बाद मौत

हाईकोर्ट ने फिलहाल नए कमीशन की सुनवाई पर रोक लगा दी है, नेता प्रतिपक्ष धरम लाल कौशिक ने जनहित याचिका दायर किया है। याचिका में कहा गया है कि पहले आयोग की रिपोर्ट को विधानसभा में नहीं पेश किया गया है । कानून के मुताबिक 6 महीने में रिपोर्ट पेश कर सार्वजनिक किया जाना होता है लेकिन ऐसा नहीं किया गया ।

ये भी पढ़ें: OBC आरक्षण: CM शिवराज सिंह चौहान ने रद्द की विदेश यात्रा, इधर कांग्रेस आज करेगी प्रेस कॉन्फ्रेंस

बता दें कि 11 नवंबर 2021 को छत्तीसगढ़ सरकार ने नए आयोग का गठन किया था और 8 नए जांच बिंदुओं के साथ जांच आगे बढ़ाई थी। आयोग को तीन महीने में अपनी जांच रिपोर्ट देनी थी।

इसके पहले 21 जनवरी 2013 आयोग का गठन किया गया था। 9 नवंबर को आयोग ने अपनी रिपोर्ट राज्यपाल को सौंपी थी। इस रिपोर्ट को सरकार ने अधूरा माना था।

गौरतलब है कि 25 मई 2013 को जीरम घाटी में हुए नक्सल हमले में कांग्रेस के नेताओं समेत करीब 30 लोगों की मौत हुई थी। जिसकी जांच को लेकर इस आयोग का गठन किया गया था।