Cases of sextortion on the rise in India

सेक्सटॉर्शन… मिलकर लड़ेंगे जंग! पॉर्न देखने के हैं शौकीन..तो चंद मिनटों की खुशी बन सकती है जिंदगी भर का अफसोस

सेक्सटॉर्शन,मिलकर लड़ेंगे जंग! पॉर्न देखने के हैं शौकीन तो चंद मिनटों की खुशी बन सकती है जिंदगी भर का अफसोसः Cases of sextortion on the rise in India

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : March 29, 2022/11:43 pm IST

रायपुरः Cases of sextortion अगर आप भी इंटरनेट पर अनजान लोगों से दोस्ती करने या पोर्न क्लिप्स देखने के शौकीन हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। दरअसल, इन दिनों सेक्सटॉर्शन के मामले लगातार बढ़ रहे है। आज के दौर में यूथ नेट पर दोस्ती, चैटिंग और इंटिमेसी बढ़ाने को सबसे कूल प्रैक्टिस मानते हैं। इंटरटेनमेंट की छद्म दुनिया में अपने लिए फन और दोस्ती की तलाश ना सिर्फ नौजवान करते हैं बल्कि उम्रदराज भी करते हैं। सोशल मीडिया पर अक्सर खूबसूरत चेहरों का जाल बिछा कर लोगों को फंसाने का धंधा फल-फूल रहा है। इस जाल में एक बार जो फंसा, वो बर्बादी की कगार तक पहुंच जाता है।

Read more :  MP TET वर्ग-3 की परीक्षा हुई निरस्त? स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने बताई सच्चाई 

Cases of sextortion अगर आपने इन साधनों का इस्तेमाल करने में सतर्कता ना बरती तो चंद मिनटों की खुशी और प्लेजर पूरी जिंदगी का अफसोस बन सकती है। नमकीन चेहरों का मायाजाल बुनकर सेक्सटॉर्शन गैंग ना केवल आपकी मेहनत की गाढ़ी कमाई हड़प सकती है बल्कि कई बार लोगों की जान पर भी बन आती है। इस जाल की सबसे बुरी बात ये कि शिकार व्यक्ति अपनी और परिवार की इज्जत के खातिर खुलकर अपनों तक को नहीं बता पाते कि उनके साथ हो क्या रहा है।

Read more :  कल सुबह नगर निगम के इन इलाकों में नहीं आएगा पानी, लीकेज सुधार कार्य के चलते जल आपूर्ति रहेगी प्रभावित 

क्या होता है सेक्सटॉर्शन
आजकल साइबर ठग लोगों से सेक्सुअल ब्लैकमेलिंग यानी सेक्सटॉर्शन से वसूली कर रहे हैं.। वेबकैम, मोबाइल या वीडियो कॉल के जरिए किसी की सेक्स गतिविधियों या न्यूड तस्वीरों को रिकॉर्ड करके उसके जरिए ब्लैकमेल करने को सेक्सटॉर्शन कहते हैं। स्कूल और कॉलेज में पढ़ने वाले युवा, बिजनेसमैन, पॉलिटिक्स से जुड़े लोगों को आमतौर पर इस रैकेट का शिकार बनाया जाता है।

Read more :  लीक हुआ 10वीं कक्षा के इस विषय का पेपर, परीक्षा शुरू होने से पहले ही हुआ वायरल, जांच में जुटे यूपी के अफसर 

की जाती है उगाही
साइबर एक्सपर्ट के मुताबिक सेक्सटॉर्शन वर्चुअल सेक्स और फिर होने वाली उगाही से मिलकर बना है। इसमें साइबर ठग फेक आईडी बनाकर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते हैं। फेंडली माहौल बनाने के बाद अश्लील बातें की जाती हैं। कुछ देर या दिन बाद यह बातें वीडियो कॉल शुरू हो जाती हैं। फिर इन्ही रिकॉर्डेड विडियो के जरिए ब्लैकमेलिंग की जाती है।