Chhattisgarh assembly budget session 2023

छत्तीसगढ़ विधानसभा: टूटी भाषा की मर्यादा, विपक्ष ने सरकार को बताया ‘बेशर्म निर्लज्ज’, तो सत्ता पक्ष ने विपक्षी सदस्यों को कहा ‘जानवर’

Chhattisgarh assembly budget session 2023 ; BJP विधायकों की आवाज जानवरों की तरह , वे खुद नहीं चाहते सदन चले, ये क्या बोल गए मंत्री चौबे

Edited By :   Modified Date:  March 2, 2023 / 06:00 PM IST, Published Date : March 2, 2023/5:37 pm IST

Chhattisgarh assembly budget session 2023

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र के दूसरे ने शून्यकाल में भारतीय जनता पार्टी के सदस्यों ने भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या, बस्तर में बढ़ते नक्सली मामले को लेकर स्थगन प्रस्ताव लाया और इस पर काम रोक कर चर्चा कराने की मांग की । विधानसभा उपाध्यक्ष द्वारा इसे नामंजूर करने पर विपक्षी सदस्यों ने गर्भगृह में घुसकर लगभग 2 घंटे तक जमकर हंगामा किया, सरकार के खिलाफ नारेबाजी की और भजन भी गाया । इस दौरान कई बार आसंदी की ओर से भारतीय जनता पार्टी के सदस्यों को सदन से बाहर जाने का निर्देश दिया गया लेकिन वे गर्भगृह में ही बैठ कर नारेबाजी करते रहे । इसके लिए तीन बार सदन की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी।

शून्यकाल में भाजपा के बृजमोहन अग्रवाल ने बस्तर में नक्सली घटनाएं बढ़ने की बात कही । उन्होंने कहा कि कांग्रेस के भी 18 लोगों की हत्या हुई है ये सरकार के लिए शर्म करने की बात है । इस पर सत्ता पक्ष के सदस्य भड़क गए । मंत्री कवासी लखमा को कहा कि आप भी टारगेट में आ गए हो शर्म करो । कांग्रेस विधायक मोहन मरकाम ने कहा कि भाजपा के शासन काल में हमारे नेताओ को चुन चुन कर मारा गया था । इसके बाद सदन में जोरदार हंगामा हुआ जिसकी वजह से सदन की कार्यवाही को 5 मिनट के लिए स्थगित करना पड़ा ।

सदन की कार्यवाही शुरू होने के बाद भाजपा सदस्यों ने फिर से भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या और बढ़ते नक्सल घटनाओं पर लाए गए स्थगन प्रस्ताव पर चर्चा कराने की मांग उठाई। मंत्री कवासी लखमा ने टोकाटाकी की तो भाजपा सदस्य फिर आवेश में आ गए ।विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि सदन का सम्मान करें । उपाध्यक्ष ने स्थगन प्रस्ताव को नामंजूर किया तो भाजपा सदस्यों ने गर्भगृह में प्रवेश कर नारेबाजी । इसकी वजह से सदन की कार्यवाही 10 मिनट के स्थगित करनी पड़ी । गर्भ गृह प्रवेश करने पर भाजपा और जनता कांग्रेस के विधायक स्वतः निलंबित हो गए ।

Chhattisgarh assembly budget session 2023

विधानसभा उपाध्यक्ष ने भाजपा विधायकों का निलंबन समाप्त किया, फिर भी भाजपा के सदस्य गर्भगृह में प्रवेश कर नारेबाजी करने लगे। उपाध्यक्ष ने भाजपा सदस्यों को पुनः निलंबित करने हुए सदन से बाहर जाने का निर्देश दिया। कुछ देर बाद भाजपा सदस्य गर्भ गृह हट कर अब अपनी सीट पर खड़े होकर नारेबाजी करने लगे और कुछ देर बाद फिर से गर्भ गृह में घुस गए और नारेबाजी करने लगे।

इस बीच अनुपूरक बजट अनुदान मांग पर चर्चा शुरू हो गई । लगभग 2 घंटे तक भारतीय जनता पार्टी के विधायकों और जनता कांग्रेस के प्रमोद शर्मा ने गर्भ गृह में नारेबाजी की बहुमत से अनुपूरक अनुदान मांग पारित होने पर विधानसभा अध्यक्ष ने निलंबित भाजपा सदस्यों का निलंबन समाप्त कर सदन की कार्यवाही को कल तक के लिए स्थगित कर दिया।

भाजपा के पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि बीजेपी के साथ कांग्रेस के 18 नेताओं की हत्या हो जाती है लेकिन सदन पर उस पर चर्चा करने के लिए तैयार नहीं । बेशर्म और निर्लज सरकार है ये । साढ़े 4 सालों में सरकार ने एक भी सत्र पूरा नहीं किया है । इस पर संसदीय कार्य मंत्री रविंद्र चौबे ने BJP विधायकों के आवाज को जानवरों की तरह बताया । उन्होंने BJP विधायकों के हंगामे को गैर संसदीय बताते हुए कहा कि विपक्ष नहीं चाहती सदन चले ।

read more: अरुणाचल प्रदेश में BJP उम्मीदवार ने निर्विरोध जीता चुनाव, पार्टी ने पूर्व विधायक की पत्नी को दिया था टिकट

read more:  BJP विधायकों की आवाज जानवरों की तरह , वे खुद नहीं चाहते सदन चले, ये क्या बोल गए मंत्री चौबे