Chhattisgarh Mahtari pic will be displayed government offices & program 

अब सभी सरकारी कार्यालयों, कार्यक्रमों में लगेगी छत्तीसगढ़ महतारी की तस्वीर, सामान्य प्रशासन विभाग ने जारी किया आदेश

Chhattisgarh Mahtari : सामान्य प्रशासन विभाग ने छत्तीसगढ़ महतारी की तस्वीर को लेकर अहम आदेश जारी किया है। इसके तहत...

Edited By: , June 28, 2022 / 06:29 PM IST

रायपुर। Chhattisgarh Mahtari : सामान्य प्रशासन विभाग ने छत्तीसगढ़ महतारी की तस्वीर को लेकर अहम आदेश जारी किया है। इस आदेश के तहतअब सभी सरकारी कार्यालयों, कार्यक्रमों में छत्तीसगढ़ महतारी की तस्वीर लगानी होगी। विभाग ने इसे लेकर छत्तीसगढ़ महतारी की तस्वीर भी जारी की। इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग ने आदेश जारी कर  दिए हैं।

बता दें कि प्रदेश के सीएम भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ महतारी की तस्वीर को लेकर बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने छत्तीसगढ़ी संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए सभी शासकीय कार्यक्रमों में छत्तीसगढ़ महतारी की फोटो को प्रमुखता से स्थान दिए जाने का फैसला किया है। अब राज्य में कोई भी सरकारी कार्यक्रम होंगे, उसमें छत्तीसगढ़ महतारी की तस्वीर को भी स्थान दिया जाएगा। इसको लेकर सीएम भूपेश बघेल ने ट्वीट कर जानकारी दी थी।

READ MORE : GOOD NEWS: यात्रीगण कृपया ध्यान दें, रेलवे इन रूट्स पर चलाएगी 205 स्‍पेशल ट्रेन, देखें शेड्यूल 

18 जून को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस संबंध में ट्वीट किया है और उन्होंने कहा है कि छत्तीसगढ़ का वैभव, संपन्नता हमारे किसानों से है, उनकी खुशहाली में छत्तीसगढ़ महतारी का ही आशीर्वाद है। हमने छत्तीसगढ़ महतारी के चित्र को सभी शासकीय कार्यक्रमों में प्रमुखता से स्थान देने का निर्णय लिया है, जिससे कि हमें हमारी माटी के गौरवशाली इतिहास, संस्कृति का स्मरण हो सके।इसके लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दे दिया गया है।

READ MORE : 1 हजार फीट की ऊंचाई पर कपल ने बनाए शारीरिक संबंध, बोल्ड वीडियो बनाकर किया शेयर, लोग बोले- कुछ तो शर्म करो 

छत्तीसगढ़ महतारी की तस्वीर की विशेषता

बता दें कि छत्तीसगढ़ को धान का कटोरा कहा जाता है। छत्तीसगढ़ कृषि प्रधान राज्य है। यही वजह है की छत्तीसगढ़ महतारी के हाथों में धान की बाली है और सिर पर हसिया दिखाई देता है। इस तस्वीर को देख के अंदाजा लगाया जा सकता है कि खेती किसानी से जुड़ी महिला की तस्वीर है। सब के भूख मिटाने वाली अन्नपूर्णा है। इसलिए खेती किसानी से जुड़ी छत्तीसगढ़ महतारी की राज्य में पूजा अर्चना की जाती है। किसान फसल से पहले छत्तीसगढ़ महतारी की पूजा करते है।

READ MORE : गन्ने के खेत में ले जाकर साढ़े पांच साल की बच्ची से गैंगरेप, लुका-छुपी खेल रही थी मासूम 

और भी है बड़ी खबरें…

 

#HarGharTiranga