Chhattisgarh: People of this village celebrate Holi seven days in advance

छत्तीसगढ़ः सात दिन पहले ही होली मनाते है इस गांव के लोग, जानिए क्या है वजह

Chhattisgarh: People of this village celebrate Holi seven days in advance

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : March 13, 2022/9:42 pm IST

धमतरीः Holi before 7 days  वैसे तो रंगों का त्योहार होली आने वाली 18 मार्च को मनाई जाएगी। लेकिन धमतरी के सेमरा गांव में इस पर्व को लेकर अनोखा दस्तूर है। यहां कोई भी त्योहार एक हफ्ते पहले ही मना लिया जाता है। होली हो या फिर दशहरा, दीवाली एक हफ्ते पहले ही लोग यहां मना लेते हैं। इसीलिए सेमरा गांव के लोग आज होली मना रहे हैं। सालों से ये परंपरा यहां चली आ रही है। इसके पीछे एक पुरानी वजह भी है।

Read more : कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष बनी रहेंगी सोनिया गांधी, CWC की बैठक में लिया गया फैसला 

celebrate Holi seven days in advance ग्रामीणों के मुताबिक सदियों पहले गांव के देवता सिदार ने सपने में कहा था कि हर त्योहार मनाने के पहले उन्हें हूम-धूप देना जरूरी है। लोगों के मुताबिक ऐसा न करने पर कोई आफत आ सकती है। जिसके चलते आज भी गांव के लोग अपने देवता को खुश करने के लिए त्योहार हफ्ते भर पहले मनाते आ रहे हैं।

Read more : बेहद जल्द अमीर बन जाते हैं इन राशियों के जातक, कभी नहीं होती पैसों की कमी, जानिए किनकी किस्मत होती है बुलंद

देश भर में 18 मार्च को मनाई जाएगी होली
बता दें कि फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को होलिका दहन किया जाता है। इस दिन लोग होलिका की पूजा और दहन के बाद ही भोजन आदि किया जाता है। धार्मिक दृष्टि से होली का त्योहार काफी महत्व रखता है। इस साल होलिका दहन 17 मार्च 2022 को है। वहीं, रंगवाली होली 18 मार्च 2022 को खेली जाएगी। होलिका दहन बुराई पर अच्छाई की जीत के पर्व के रूप में मनाया जाता है। होलिका दहन से आस-पास की नकारात्मक शक्तियों का नाश होता है।