cleanliness survey 2021: Ambikapur Falls Second Position after 4 year

लगातार 4 साल से स्वच्छता सर्वेक्षण में पहले नंबर पर रहने के बाद दूसरे स्थान पर पहुंचा अंबिकापुर, जानिए वजह

लगातार 4 साल से स्वच्छता सर्वेक्षण में पहले नंबर पर रहने के बाद दूसरे स्थान पर पहुंचा अंबिकापुर! Ambikapur Falls Second Position after 4 year

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : November 22, 2021/11:37 pm IST

अंबिकापुर: Ambikapur Falls Second Position  लगातार 4 साल से स्वच्छता सर्वेक्षण में पहले नंबर पर रहने वाले अंबिकापुर नगर को इस बार दूसरे स्थान से संतोष करना पड़ा। सर्वेक्षण में दिल्ली को अंडर ग्राउंड सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के लिए 250 अंक मिले जबकि अंबिकापुर नगर निगम को इस सूची से ही बाहर कर दिया गया। ऐसे में स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के परिणाम पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं।

Read More: राहत के फैसले…विपक्ष के सवाल! विपक्ष इन फैसलों पर क्यों उठा रहा सवाल?

Ambikapur Falls Second Position  1 से 10 लाख वाले आबादी वाली कैटेगरी में साल 2017 से लगातार 4 बार स्वच्छता सर्वेक्षण में पहले पायदान पर रहने वाला अम्बिकापुर नगर निगम, इस बार दूसरे स्थान पर रहा। इस साल के स्वच्छता सर्वेक्षण में दिल्ली को पहला स्थान मिला। इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण ये है कि दिल्ली को अंडर ग्राउंड सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के लिए 250 अंक दिए गए जबकि अम्बिकापुर नगर निगम को इस सूची से ही बाहर कर दिया गया। अंबिकापुर नगर निगम के महापौर का कहना है कि पहले ये बात कही गई थी कि सीवरेज के इस क्राइटेरिया में सबको शामिल किया जाएगा लेकिन सर्वेक्षण में इसका पालन नहीं हुआ।

Read More: ‘कॉलेज में चलता है सेक्स रैकेट, गणित के प्रोफेसर ने जबर्दस्ती बनाया संबंध’ छात्रा ने लगाया सनसनीखेज आरोप

महापौर का कहना है कि कि सीमित संसाधनों के इस्तेमाल से अंबिकापुर नगर निगम काम कर रहा है। स्वच्छता दीदीयों का प्रारूप, गार्बेज कैफे योजना, कचरे से आय के स्त्रोत, कम लागत में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की सराहना न केवल राज्य और देश बल्कि विदेशों में भी हो चुकी है। ऐसे में नगर निगम सीवरेज ट्रीटमेंट पर विशेष ध्यान देने के साथ इस मामले को सर्वेक्षण कमेटी में भी रखने की बात भी कह रहा है। बहरहाल कम खर्च में अम्बिकापुर नगर निगम ने खुद को साबित किया है साथ ही अब तक जो काम निगम ने किए है वो सराहनीय है ऐसे में देखना होगा कि निगम के इस मुद्दे के संज्ञान में लाने के बाद इसका क्या निराकरण निकलता है।

Read More: एयरपोर्ट पर ट्रांसपेरेंट ब्रा में नजर आई उर्फी जावेद, राखी सावंत भी हो गई फिदा, सोशल मीडिया में वायरल हुई तस्वीर 

 
Flowers