"Damini" will alert people before lightning strikes, farmers will get weather

आकाशीय बिजली गिरने से पहले लोगों को अलर्ट करेगी ‘‘दामिनी’’, किसानों को मिलेगी मौसम की जानकारी, बस करना होगा ये…

"Damini" will alert people before lightning strikes : आज के समय में आकाशीय बिजली गिरने की कई सारी घटनाएं सामने आती है। आकाशीय बिजली की चपेट

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : July 6, 2022/3:47 pm IST

रायपुर। “Damini” will alert people before lightning strikes : आज के समय में आकाशीय बिजली गिरने की कई सारी घटनाएं सामने आती है। आकाशीय बिजली की चपेट में आने से कई लोगों की मौत हो जाती है और बहुत सी चीजों का नुकसान भी होता है। लोगों को इस दुर्घटना से बचाने के लिए मौसम विज्ञान संस्थान ने एक एप्प लॉन्च किया है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां Click करें*<<

यह भी पढ़े : टाटा कि ये कार अब मिल सकती है चार लाख से भी कम दाम पर, जाने ऑफर ….

किसानों को मिलेगी मौसम की जानकारी

“Damini” will alert people before lightning strikes :  दरअसल, भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान पुणे द्वारा मोबाइल एप्प ‘‘दामिनी’’ लॉन्च किया गया है जिससे आकाशीय बिजली गिरने की अलर्ट मिलने के साथ ही किसानों को मौसम के हर पल की जानकारी मिलेगी। इस एप्प से खेतों में काम कर रहे किसानों या खुले में काम करने वाले अन्य लोगों को बिजली गिरने से पहले ही सावधान रहने की सूचना मिल जाएगी जिससे सुरक्षित स्थान पर जा सकते हैं।

यह भी पढ़े : इन निजी कंपनियों की परियोजनाओं का हुआ विरोध, देखें क्या है पूरा मामला… 

जाने क्या है दामिनी एप्प की खासियत

“Damini” will alert people before lightning strikes :  यह एप्प 20 किलोमीटर के दायरे में बिजली गिरने की चेतावनी देगा। इस एप्प से मोबाईल फोन पर लोगों को वज्रपात के बारे में अलर्ट मिलेगा। यह एप्प नेटवर्क बिजली की गड़गड़ाहट और वज्रपात की गति के बारे में सटीक जानकारी देगा।

यह भी पढ़े : मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव,यह आदते है जिम्मेदार, न करें ऐसी गलतियां 

“Damini” will alert people before lightning strikes :  ऐसे मिलेगा अलर्ट- यदि एप्प में लाल रंग प्रदर्शित हो रहा हो तो 0 से लेकर 5 मिनट के अंदर बिजली गिरने की संभावना। पीला रंग होने पर 5 से 10 मिनट के भीतर व नीले रंग में 10 से 15 मिनट के भीतर बिजली गिरने की संभावना होती है। दामिनी एप्प को बड़ी आसानी से अपने मोबाईल के प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

Read more: आईबीसी24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें