IAS Awanish Sharan shares 10th Class Marksheet Passed Third Division

सफलता नंबर की मोहताज नहीं! 10वीं में थर्ड डिवीजन में पास हुए थे IAS अवनिश शरण, जानिए कैसे बने प्रशासनिक अफसर

10वीं में थर्ड डिवीजन में पास हुए थे IAS अवनिश शरण! IAS Awanish Sharan shares 10th Class Marksheet Passed in Third Division

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : July 8, 2022/4:24 pm IST

रायपुर: IAS Awanish Sharan 10th Class Marksheet  अगर आप में काबिलियत और जज्बा है तो सफलता खुद-ब-खुद आपके पास आएगी। ये बातें साबित होती है छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस आईएएस अधिकारी की सफलता से। दरअसल आईएएस अवनिश शरण ने अपने ट्वीटर एकाउंट पर 10वीं कक्षा के मार्कशीट शेयर की है, जिसमें ये साफ देख जा सकता है कि वो थर्ड डिवीजन में पास हुए थे ।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां Click करें*<<

Read More: 26 साल पुराने केस पर हुआ फैसला, जमानत पर छूटे राज बब्बर 

IAS Awanish Sharan 10th Class Marksheet  मिली जानकारी के अनुसार अवनीश शरण बेहद गरीब परिवार से थे। बचपन लालटेन की रोशनी में पढ़कर बिताया करते थे। 10वीं और 12वीं कक्षा तक भी एक औसत छात्र रहे। जिसका उन्हें कोई अफसोस भी नहीं है। लेकिन आज वे लाखों युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत हैं और सोशल मीडिया पर सक्रिय रहते हैं। उनके ट़्विटर हैंडल पर चार लाख 20 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

Read More: कॉफी विद करन सीजन 7 का पहला एपिशोड हुआ रिलीज ..रणवीर सिंह और आलिया ने कहा शादी के बाद…..

अवनीश शरण ने सोशल मीडिया पर अपनी 10वीं कक्षा की मार्कशीट शेयर की है। मार्कशीट में देखा जा सकता है कि अवनीश 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में थर्ड डिवीजन यानी तृतीय श्रेणी से पास हुए थे। उन्हें 700 में से सिर्फ 314 अंक मिले हैं। मार्कशीट के अनुसार, हिंदी में 100 में से 54 अंक, संस्कृत में 100 में से 30 अंक, गणित में 100 में से 31 अंक, फिजिक्स में 50 में से 21 अंक, केमिस्ट्री में 50 में से 18 अंक, बायोलॉजी में 50 में से 26 अंक मिले हैं। इसके बावजूद वे आईएएस अधिकारी बने हैं।

Read More: अचानक चढ़ी बस चलाने की सनक.. मारा सेल्फ और लेकर फरार हो गया यात्रियों से खचाखच भरी बस

आईएएस अधिकारी अवनीश शरण ने अपनी मार्कशीट शेयर कर संदेश दिया है कि किसी कक्षा में मेरिट पाने या बेहतर पर्सेंटेज स्कोर करने मात्र से जिंदगी में सफलता नहीं मिलती है। सफलता का अंकों या मार्कशीट से लेना-देना नहीं होता। हाल ही कई बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट जारी हुए हैं। कई माता-पिता बच्चों के कम नंबर आने पर डांट लगाते हैं जोकि अनुचित है। अगर, उन बच्चों को सकारात्मकता के साथ मार्ग दिखाया जाए तो वे भी परिवार का नाम रोशन कर सकते हैं।

Read More: रूर्बन मिशन की डेल्टा रैंकिंग में यह राज्य बना देश में अव्वल… 

इससे पहले अवनीश शरण ने 11 जून को आईएएस अधिकारी तुषार दलपतभाई सुमेरा की मेहनत और सफलता का जिक्र करते हुए अपने ट्विटर अकाउंट पर उनकी 10वीं की मार्कशीट साझा की है। उन्होंने न केवल यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा को क्वालीफाई किया, बल्कि अच्छी रैंक लेकर आईएएस भी बनकर दिखाया। शरण ने बताया था कि वर्ष 2012 बैच के आईएएस अफसर तुषार डी सुमेरा ने अपने हाईस्कूल की परीक्षा में महज पासिंग मार्क्स ही हासिल किए थे। आईएएस अधिकारी तुषार डी सुमेरा इन दिनों गुजरात के भरूच में जिला कलेक्टर हैं।

Read More; असिस्टेंट प्रोफेसर सहित इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, मौका हाथ से न निकल जाए, जल्द करें आवेदन