Important meeting of Chhattisgarh Tribes Advisory Council in CM House

सीएम हाउस में छत्तीसगढ़ जनजाति सलाहकार परिषद की अहम बैठक, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

Meeting of Chhattisgarh Tribes Advisory Council in CM House : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में आज मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : July 9, 2022/5:12 pm IST

रायपुर : Meeting of Chhattisgarh Tribes Advisory Council in CM House : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में आज मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में छत्तीसगढ़ जनजाति सलाहकार परिषद की बैठक आयोजित की गई। मुख्यमंत्री ने बैठक में जनजाति क्षेत्रों के जर्जर छात्रावास-आश्रम तथा स्कूलों के भवन की मरम्मत का कार्य प्राथमिकता के आधार पर कराने के निर्देश दिए। उन्होंने स्कूलों में बच्चों की दर्ज संख्या के आधार पर शिक्षकों का युक्तियुक्तकरण करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़े : शादी के बंधन में बंधेंगे पायल रोहतगी और संग्राम सिंह, हिंदू रीति रिवाज से आज लेंगे सात फेरे, देखिए तस्वीर

सीएम ने अधिकारीयों को दिए प्रमाण पत्र जारी करने में आ रही दिक्कतों का अध्ययन करने के निर्देश

Meeting of Chhattisgarh Tribes Advisory Council in CM House :  बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने जनजाति क्षेत्रों में छत्तीसगढ़ राज्य आदिमजाति अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान (टीआरआई) के कैम्प आयोजित कर वहां जाति प्रमाण पत्र जारी करने में आ रही दिक्कतों का अध्ययन करने और इस संबंध में प्रस्ताव तैयार कर केन्द्र सरकार को भेजने के निर्देश अधिकारियों को दिए। बैठक में पेसा एक्ट के क्रियान्वयन के संबंध में प्रस्तुत प्रस्ताव का सर्वसम्मति से अनुसमर्थन किया गया।

यह भी पढ़े : रोमांटिक फिल्मों में जल्द दिखेंगे बॉबी देओल, अपनी एक्टिंग को लेकर कही ये बातें

नारायणपुर जिले के 19 ग्रामों का सर्वेक्षण कार्य हुआ पूरा

Meeting of Chhattisgarh Tribes Advisory Council in CM House :  इसी तरह अनुसूचित क्षेत्रों के प्रशासन पर राज्यपाल का प्रतिवेदन वर्ष 2020-21 का अनुमोदन भी बैठक में किया गया। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि जनजाति सलाहकार परिषद की पूर्व में आयोजित बैठक में लिए गए निर्णय के परिपालन में नारायणपुर जिले के 19 ग्रामों का सर्वेक्षण कार्य पूर्ण कर लिया गया है तथा दो ग्रामों के सर्वे का कार्य प्रक्रियाधीन है।

यह भी पढ़े : हिंदू देवी-देवताओं के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट करने वाला ये शख्स महाराष्ट्र से गिरफ्तार 

9623 शिक्षित युवाओं की नियुक्ति देने की सूचि जारी

Meeting of Chhattisgarh Tribes Advisory Council in CM House : बैठक में यह भी बताया गया कि मार्च 2022 तक 4 लाख 46 हजार 41 व्यक्तिगत वन अधिकार पत्र, 45 हजार 764 सामुदायिक वन अधिकार, 3 हजार 516 सामुदायिक वन संसाधन अधिकार पत्र का वितरण कर दिया गया है। इस तरह कुल 4 लाख 95 हजार 455 वन अधिकार पत्र वितरित किए गए हैं। मुख्यमंत्री बघेल की घोषणा के अनुरूप विशेष रूप से कमजोर जनजाति समूह के 9623 शिक्षित युवाओं को शासकीय सेवा में नियुक्ति देने के संबंध में जिलेवार सूची सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी कर दी गई है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें