कोरबा: बालिका सशक्तिकरण अभियान 2022 का उद्घाटन, जिला पंचायत CEO नूतन कंवर ने किया कार्यक्रम का शुभारंभ

जिला पंचायत CEO नूतन कंवर ने किया कार्यक्रम का शुभारंभ! Inauguration of Girl Child Empowerment Campaign 2022

Edited By: , May 19, 2022 / 09:45 PM IST

कोरबा: Child Empowerment Campaign 2022 बालिकाओं को सशक्त बनाने एवं उनकी प्रतिभा को निखारने के लिए एनटीपीसी कोरबा द्वारा बालिका सशक्तिकरण अभियान की शुरुआत की गयी। एनटीपीसी सभागार में आयोजित कार्यक्रम का उदघाटन कोरबा ज़िला पंचायत के सीईओ नूतन कंवर द्वारा किया गया। कार्यक्रम में कोरबा ज़िले के ज़िला शिक्षा अधिकारी जीपी भारद्वाज के साथ साथ एनटीपीसी कोरबा से मुख्य महाप्रबंधक पीएम जेना, अन्य महाप्रबंधक गण, राजश्री जेना (अध्यक्ष, मैत्री महिला समिति) एवं हीरो माइंड माइन संस्थान के सदस्य उपस्थित थे।

Read More: सीएम भूपेश ने कहा राज्य सरकार कर रही आदिवासियों को जल, जंगल, जमीन का अधिकार दिलाने का प्रयास, जिन्हें संविधान पर विश्वास नहीं, उनसे संवाद करना नामुमकिन

Child Empowerment Campaign 2022 स्वागत सम्बोधन के पश्चात नूतन कंवर एवं अन्य वरिष्ठ अतिथियों ने मिलकर दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम की शुरुआत की। तत्पश्चात, एनटीपीसी कोरबा के मुख्य महाप्रबंधक पी एम जेना ने बालिका सशक्तिकरण अभियान का संक्षिप्त में परिचय दिया और कहा कि “बालिका सशक्तिकरण अभियान के तहत एनटीपीसी, बालिकाओं के लिए एक माह की आवशीय प्रशिक्षण कार्यक्रम की आयोजन कर रहा है जिसमे पढ़ाई लिखाई के साथ साथ रचनात्मक कार्य जैसे चित्र कला, ड्राइंग एवं पेंटिंग, गायन, नृत्य, अभिनय, योगासन एवं आत्मरक्षा आदि सीखाया जाएगा। इस एक माह व्यापी प्रशिक्षण के उपरांत आखिर में उनका मूल्याकन भी किया जाएगा। बालिका सशक्तिकरण अभियान के द्वारा एनटीपीसी, इन छोटी छोटी बालिकाओं को जीवन में आगे बढ्ने कि कला सीखने के लिए प्रयत्नशील है।”

Read More: लाइव मैच के दौरान मशहूर बॉक्सर को आया हार्ट अटैक, रिंग में ही हो गई मौत

कार्यक्रम में, मुख्य अतिथि नूतन कंवर ने बालिकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि “एनटीपीसी का बालिका सशक्तिकरण अभियान एक सार्थक पहल है एवं बच्चियों की प्रतिभा को निखारने का लक्ष्य रखता है। अपने जीवन की प्रतिकूल परिस्थितियों से उबर कर आगे बढ़ने के अनुभव से मैं परिचित हूँ एवं इन बच्चियों को जीवन में आगे बढ़ने के लिए शुभकामनाएँ देता हूँ”।

Read More: अमित शाह से मिले सीएम भगवंत मान, सीमा सुरक्षा से लेकर इन मुद्दों पर की बात… 

एक माह तक चलने वाले बालिका सशक्तिकरण अभियान के तहत बालिकाओं को सशक्त बनाने के साथ ही उन्हे बुनियादी शिक्षा, योग, कला, स्वास्थ्य, कौशल, आत्मरक्षा, फ़ाइन आर्ट्स जैसे विषयों के बारे में जागरूक बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इस पहल के माध्यम से एनटीपीसी ने खास तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में फैली रूढ़िवादी अवधारनाओं को दूर करने और बालिका भूर्ण हत्या जैसी समस्याओं के प्रति जागरूकता फैलाने का प्रयास किया है। यह अभियान बालिकाओं के सशक्तिकरण के साथ साथ उनकी प्रतिभा को निखारने का काम भी करता है। इस अभियान के तहत, बच्चों को अपनी प्रतिभा एवं क्षमता दर्शाने का मौका मिलता है।

Read More: ”एन एच गोयल वर्ल्ड स्कूल” के बच्चों ने रचा कीर्तिमान, सबसे ऊंची चोटी पर लहराया तिरंगा 

प्रतिभा निखारने का सुनहरा अवसर

एनटीपीसी कोरबा ने आस पास और ग्रामीण क्षेत्रों के 120 बालिकाओं का नामांकन किया है। इन बालिकाओं को न सिर्फ अकादमिक क्षेत्र में बल्कि योगा, आत्मरक्षा, फाईन आर्ट्स में भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। इससे बालिकाओं में रचनात्मक सोच और टीम भावना का विकास होगा। एनटीपीसी यह प्रशिक्षण 18 मई से लेकर 16 जून 2022 तक चलेगा।

Read More: ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग या फव्वारा? कोर्ट ​कमिश्नर की रिपोर्ट में कई अहम खुलासे! जानिए उन्होंने क्या कहा

35 प्रोजेक्ट लोकेशन्स पर इस पहल को बढ़ाने की है योजना

एनटीपीसी लिमिटेड परियोजना के आसपास के गांव की बालिकाओं के उत्थान के प्रयासों के तहत कंपनी ने इस साल लगभग 35 प्रोजेक्ट लोकेशन्स पर इस पहल को बढ़ाने की योजना बनाई है।

Read More: ‘अपने जीवन के सबसे खुशनुमा चरण में हूं, इसलिए…’ खराब फॉर्म को लेकर विराट कोहली ने किया बड़ा खुलासा 

2018 में NTPC ने शुरू किया था अभियान

एनटीपीसी ने 2018 में बालिका सशक्तिकरण अभियान की शुरूआत की थी। इसके बाद से कंपनी अपनी प्रोजेक्ट लोकेशन्स के आस-पास के समुदायों की बालिकाओं को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दे रही है।

Read More: जबलपुर के बरगी बांध में डूबने से मां-बेटे की मौत, इधर बड़वानी में भी दो युवक नर्मदा नदी में डूबे