A village in Kawardha where there is no road or school

Kawardha News: एक ऐसा गांव जहां के बच्चे आज भी हैं शिक्षा से दूर, ना ही सड़कें, ना स्कूल

Kawardha News: एक ऐसा गांव जहां के बच्चे आज भी है शिक्षा से दूर, ना ही सड़कें, ना स्कूल A village in Kawardha where there is no road or school

Edited By :   Modified Date:  July 6, 2023 / 11:23 AM IST, Published Date : July 6, 2023/10:50 am IST

कवर्धा: बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए सरकार अनेक योजनाएं चला रही हैं लेकिन कवर्धा जिले में एक ऐसा गांव है जहां के 95 फीसदी बच्चे शिक्षा से वंचित है और इसका प्रमुख कारण गांव में स्कूल नहीं होना है। ग्रामीणों का कहना है कि आसपास पांच किलोमीटर तक कोई स्कूल नहीं है। कांदावानी गांव में स्कूल है लेकिन सड़क के अभाव में बच्चे स्कूल नहीं जाते है।

Anuppur News: पांच हाथियों के समूह ने अधेड़ को कुचला, पूरे दिन शव के पास करते रहे विचरण,हाथियों के झुंड जाने के बाद निकाला गया शव

दरअसल हम बात कर रहे हैंं पंडरिया विकासखंड के ग्राम रानीटोला की। यहां लगभग 60 परिवार निवासरत है और 40 से अधिक ऐसे बच्चे हैं जो स्कूल में पढ़ाई करने योग्य है। लेकिन यहां के कुछ बच्चों को छोड़ कोई भी स्कूल नहीं जाता। सरकार निःशुल्क शिक्षा, गणवेश और पुस्तक सहित मध्यान्ह भोजन की सुविधा देती है लेकिन इस गांव के बच्चों के लिए न स्कूल न दूसरे गांव में पढ़ाई करने जाने के लिए सड़क है इसलिए बच्चों का कहना है कि वे स्कूल नहीं जाते।

Bhopal News: खाद्य विभाग की टीम ने किया 120 किलो नकली मावा जप्त, कई प्रतिष्ठानों से भी लिए सैम्पल्स

वहीं डीईओ ने जानकारी नहीं होने की बात कहते हुए जांच कराने का आश्वासन दिया है। अब देखना होगा कि इस गांव के बच्चों को शिक्षा की धारा में जोड़ने के शासन और प्रशासन की ओर से क्या कदम उठाए जाते हैं।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक